अब लडकियों की Cosmetic क्रीम और Lipstick रेपिस्ट को पहुंचाएगी जेल

punjabkesari.in Monday, Dec 16, 2019 - 12:50 PM (IST)

पटियाला: भारत में आए दिन हो रहे दुष्कर्म के मामलों से महिलाओं की सुरक्षा का मुद्दा गंभीर होता जा रहा है। इसी के चलते पटियाला की पंजाबी यूनिवर्सिटी के फॉरेंसिक साइंस डिपार्टमेंट की स्टूडेंट्स ने कॉस्मेटिक क्रीम को तैयार किया है। इसके जरिए रेप के आरोपी तक आसानी से पहुंचा जा सकेगा ।

PunjabKesari



 ऐसी काम करेगी क्रीम
सुपरवाइजर डॉ. राजिंदर सिंह की देख-रेख में स्वीटी शर्मा, रितो चोफी, हरकमलप्रीत कौर, और पीएचडी स्टूडेंट्स राजिंदर ने कॉस्मेटिक फाउंडेशन क्रीम पर रिसर्च पेपर पेश किया है। यह रिसर्च पेपर अमेरिकन फॉरेंसिक अकादमी ने जनरल ऑफ फॉरेंसिक साइंस ने जारी किया है। दरअसल,हर महिला कॉस्टमेटिक क्रीम व लिपिस्टक का उपयोग करती हैं। यदि किसी महिला के साथ रेप या सेक्सुअल असाल्ट होता है और उसने यह क्रीम या लिपिस्टक लगाई होगी तो वह क्राइम करने वाले के ऊपर लग जाएगी। पीड़ित और आरोपी के ऊपर लगने वाली लिपिस्टक या क्रीम को ए.टी.आर., एस.टी.आई.आर. स्पेक्ट्रोस्कोपी तकनीक से मिलाया जाता है।  दोनों एक ही ब्रांड के मिलते हैं तो यह जांच में अहम सबूत बन जाएगा।

PunjabKesari

नहीं खराब होगा सैंपल,2-3 मिनट हो जाएगी जांच पूरी
इस तकनीक से जांच 2 से 3 मिनट में पूरी हो जाएगी और सैंपल कभी खराब नहीं होगा। वहीं रिसर्च ने काजल पर रिसर्च पेपर पेश किए हैं जिसमें रेपिस्ट के शरीर पर काजल ट्रांसफर हो जाएगा और जांच में पता चल जाएगा आरोपी और पीड़िता के शरीर में किस ब्रांड की काजल है। रिसर्च स्कॉलर स्वीटी शर्मा ने बताया कि इस तकनीकि नॉन डिस्टेक्टिव है। सैंपल कभी खराब नहीं होगा और जब भी चाहे इस सैंपल का उपयोग किया जा सकता है। इससे पहले जो सैंपल होता था वह जल्दी नष्ट हो जाता था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News