JEE और NEETकी परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को राहत, शिक्षा मंत्री ने किया यह ऐलान

punjabkesari.in Tuesday, Jan 19, 2021 - 11:50 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): जे.ई.ई. एडवांस और जे.ई.ई. मेन्स की तारीखों की घोषणा के बाद सिलेबस को लेकर विद्यार्थियों के मन में असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। इस संबंध में आज केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने स्थिति को स्पष्ट करते हुए कहा कि सी.बी.एस.ई. सिलेबस को 30 प्रतिशत कम किया गया है। 

इसी सिलेबस के आधार पर जे.ई.ई. और नीट परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। इस घोषणा के बाद विद्यार्थियों ने राहत की सांस ली है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने आज एक लाइव वैबीनार के दौरान देशभर के केंद्रीय विद्यालयों के विद्यार्थियों से बात की। इस दौरान निशंक ने स्टूडैंट्स के कई सवालों के जवाब दिए। इनमें से एक सवाल जे.ई.ई. मेन, एडवांस्ड व नीट के सिलेबस को लेकर भी था। इसके जवाब में निशंक ने कहा कि 'स्टूडैंट्स को परेशान होने की जरूरत नहीं है। बोर्ड परीक्षाओं के लिए सी.बी.एस.ई. ने जो 30 फीसदी सिलेबस कम किया है, उसमें से सवाल नहीं आएंगे। बोर्ड के लिए इस बार आप जितने सिलेबस की पढ़ाई कर रहे हैं, उनमें से ही सवाल पूछे जाएंगे।'

‘जारी रहेगी ऑनलाइन क्लास’
वैबीनार में एक स्टूडैंट ने शिक्षा मंत्री से पूछा गया कि क्या स्कूल खुलने के बाद भी ऑनलाइन क्लासेस जारी रहेंगी? तो निशंक ने जवाब देते हुए बताया कि स्कूल खुलने के बाद भी फिलहाल ऑनलाइन क्लासेस का विकल्प जारी रखा जाएगा। अभी कक्षाएं खुलेंगी भी तब भी सभी 100 फीसदी स्टूडैंट्स की उपस्थिति संभव नहीं होगी। इसलिए फिजीकल और ऑनलाइन क्लासेस मिलजुल कर चलते रहेंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News