Cancer से जंग लड़ रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर

punjabkesari.in Wednesday, Mar 10, 2021 - 04:36 PM (IST)

अमृतसर (दिलजीत): कैंसर से जंग लड़ रहे लोगों के लिए एक राहत भरी खबर हैं। पंजाब सरकार अमृतसर के गुरुनानक देव अस्पताल में एक आधुनिक सराय तैयार करवा रही है। यह पंजाब के किसी भी सरकारी अस्पताल में पहली सराय है जहां सिर्फ कैंसर मरीजों को रखा जाएगा। इनकी दवा से लेकर उपचार व खाने तक की व्यवस्था सरकार करेगी।

दरअसल, पंजाब के प्रमुख चिकित्सा संस्थान गुरुनानक देव अस्पताल में कोबाल्ट यूनिट स्थित है। इस यूनिट में कैंसर मरीजों को रेडियोथैरेपी व कीमोथैरेपी दी जाती है। कैंसर मरीज को बार-बार उपचार के लिए यहां आना पड़ता है। अमृतसर के अलावा तरनतारन, पठानकोट, गुरदासपुर, नवांशहर सहित हिमाचल प्रदेश से भी मरीज यहां उपचार के लिए आते हैं। इन मरीजों को कीमोथैरेपी या रेडियोथैरेपी के बाद घर जाना पड़ता है और बार-बार आना पड़ता है। इससे जहां मानसिक पीड़ा उठानी पड़ती है वहीं किराए भाड़े में भारी भरकम राशि भी खर्च होती है। कई मरीज तो निर्धारित समय पर कीमो या रेडियोथैरेपी करवाने के लिए नहीं पहुंच पाते। 

गुरुनानक देव अस्पताल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डा. केडी सिंह का कहना है कि अस्पताल के प्रवेश द्वार पर स्थित खाली इमारत में कैंसर मरीजों के लिए सराय की व्यवस्था की जा रही हैं 100 बेडेड इस सराय में मरीजों के साथ-साथ उनके परिजन भी रह सकेंगे। खाना भी अस्पताल की ओर से निशुल्क मिलेगा। मरीज से किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा। एक माह के भीतर ही यह सराय शुरू कर दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News