हेरिटेज स्ट्रीट से लोक नृत्य के बुत हटाकर किसी उचित स्थान पर लगाने के निर्देश

punjabkesari.in Tuesday, Jan 28, 2020 - 10:26 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के समीप हेरिटेज स्ट्रीट में स्थापित लोक नृत्य की प्रतिमाओं को हटाकर किसी उचित स्थान पर लगाने के निर्देश दिए हैं। अमृतसर में पवित्र स्थान दरबार साहिब की ओर जाने वाली हेरिटेज स्ट्रीट में लगाए गए गिद्दे-भंगड़े के बुतों पर सिख भाईचारे की ओर से ऐतराज किया। 

उन्होंने सांस्कृतिक मामलों के विभाग को ये बुत हटाकर शहर में किसी अन्य उपयुक्त स्थान पर लगाने के आदेश दिए हैं। ये बुत पिछली अकाली-भाजपा सरकार के दौरान लगाए गए थे। गत 15 जनवरी को भावना के आवेश में आकर कुछ नौजवानों ने इनकी तोड़फोड़ कर दी थी। इस तोड़फोड़ में शामिल नौजवानों के प्रति नरमी दिखाते हुए मुख्यमंत्री ने पुलिस महानिदेशक को सात प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दर्ज मामलों की समीक्षा कर इनके विरुद्ध दर्ज मामलों को वापस लेने के आदेश दिए हैं। 

कैप्टन ने कहा कि इन नौजवानों की यह कार्रवाई किसी दुर्भावना का हिस्सा नहीं थी बल्कि यह सिख भाईचारे की तरफ से महसूस की जा रही पीड़ा का प्रदर्शन था क्योंकि पवित्र गुरुद्वारा साहिब की सीमा के साथ गिद्दे-भंगड़े को दिखाते बुत स्थापित करने से सिख भावना को ठेस पहुंची।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News