वारदात से पहले YOU TUBE देखते थे आरोपी, 30 मिनट में उखाड़ देते थे ATM

punjabkesari.in Saturday, Dec 21, 2019 - 01:02 PM (IST)

पटियाला (बलजिन्द्र/जोसन): पिछले 2 सालों दौरान ए.टी.एम. लूट की 20 वारदातों समेत लूटपाट की 34 के करीब वारदातें करने वाले अंतर्राज्जीय गिरोह के 8 लोगों को पटियाला पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। गिरोह ने पटियाला में 13, रोपड़ में 2, फतेहगढ़ साहिब में 1, बरनाला में 1, एस.बी.एस. नगर में 1, हरियाणा के अम्बाला और पंचकूला में ए.टी.एम. उखाडऩे की 2 वारदातों को अंजाम दिया था।  
PunjabKesari

इन जिलों में दिया लूट की वारदातों को अंजाम
गिरोह ने पटियाला, फतेहगढ़ साहिब, मानसा और लुधियाना में लूटपाट की 14 वारदातों को अंजाम दिया था। एस.एस.पी. मनदीप सिंह सिद्धू ने बताया कि एस.पी. इन्वैस्टीगेशन हरमीत सिंह हुन्दल, डी.एस.पी. इन्वैस्टीगेशन कृष्ण कुमार पांथे की निगरानी में सी.आई.ए. स्टाफ पटियाला के इंचार्ज इंस्पैक्टर शमिन्दर सिंह की तरफ से इस स्पैशल ऑप्रेशन दौरान गुप्त सूचना के आधार पर  गिरोह के सरगना 2 भाई हरनेक सिंह उर्फ सीरा निवासी बिलासपुर थाना सदर पटियाला हाल निवासी सनौर जिला पटियाला और हरचेत सिंह उर्फ गुरी निवासी गांव बिलासपुर थाना सदर पटियाला हाल निवासी आदर्श कालोनी बैकसाइड थापर कालेज पटियाला समेत उनके साथी मनिन्दर सिंह उर्फ रोकी निवासी गांव मैण थाना पस्याना हाल निवासी विकास नगर पटियाला, बिक्रमजीत सिंह विक्की निवासी मंजाल खुर्द थाना सदर पटियाला, दिलराज सिंह उर्फ राज निवासी दीप नगर थाना त्रिपड़ी जिला पटियाला, अमृत सिंह निवासी बिलासपुर थाना सदर पटियाला जिला पटियाला, परमवीर सिंह उर्फ भंगू निवासी आलोवाल थाना भादसो जिला पटियाला और गुरतेज सिंह उर्फ भट्टी निवासी रामगढ़ थाना पस्याना जिला पटियाला को गांव खासियां के सामने बंद पड़ी फैक्टरी नजदीक से गिरफ्तार किया।
 

SBI के ATM को बनाते थे निशाना 
गिरोह के सदस्य एस.बी.आई. के ए.टी.एम. को बनाते निशाना थे। उन्होंने बताया कि गिरोह के सदस्यों की तरफ से वारदातों में इस्तेमाल की जाने वाली एक राइफल 315 बोर, एक पिस्तौल देसी 315 बोर, 2 कृपाणें, ए.टी.एम. खोदने/काटने के लिए इस्तेमाल करा जाने वाला इलैक्ट्रिक कटर, गैस कटर, ऑक्सीजन सिलैंडर, आम सिलैंडर, ए.टी.एम. मशीन उखाडऩे वाला पट्टा, 2 हथौड़े, एक सब्बल, एक रॉड लोहा (शटर तोडऩे के लिए) के अलावा एक टवेरा गाड़ी, इंडिका कार, 7 मोटरसाइकिल समेत अलग-अलग ए.टी.एम. मशीनें/लूटपाट में से लूटे 8 लाख 25 हजार रुपए बरामद किए गए हैं।एस.एस.पी. ने बताया कि इस गिरोह के सभी मैंबर तकरीबन 22 साल से 32 साल की उम्र के हैं और शादीशुदा हैं तथा हरनेक सिंह उर्फ सीरा इलैक्ट्रीशियन है जो सैंसरों बारे और ए.टी.एम. मशीन की बनावट बारे पूरी जानकारी रखता है। हरचेत सिंह उर्फ गुरी ने यूट्यूब से ए.टी.एम. काटने/उखाडऩे की वीडियो देखकर जानकारी हासिल की जो पहले भी जेल में रह चुका है। मनिन्दर सिंह उर्फ रोकी एस्कोर्ट फैक्टरी बहादुरगढ़ में लगा हुआ है और गुरतेज सिंह उर्फ भट्टी व्हीकल रिपेयर की दुकान गांव रामगढ़ में करता है तथा बिक्रमजीत सिंह उर्फ बिक्की ड्राइवरी का काम करता है।उन्होंने बताया कि इस गिरोह के दो लोग पहले ए.टी.एम. की रेकी करते थे तथा वारदात करने के लिए रात को काफी लंबा (100-150 किलोमीटर) सफर करते थे और फिर मौका पाकर ए.टी.एम. पर वारदात करते थे।
 

30 मिनट के अंदर देते थे वारात को अंजाम
उन्होंने बताया कि वारदात समय 2 लोग ए.टी.एम. मशीन के बाहर निगरानी रखते थे और बाकी मैंबर ए.टी.एम. में दाखिल हो कर करीब 30 मिनट के अंदर-अंदर ही वारदात को अंजाम दे देते थे। पहले यह ए.टी.एम. काटने के लिए इलैक्ट्रिक कटर का प्रयोग करते थे परन्तु ए.टी.एम. काटने समय कटर के साथ ज्यादा आवाज होने के कारण और ज्यादा समय लगने कारण बाद में इनकी तरफ से गैस कटर का प्रयोग करना शुरू कर दिया गया था। इस गिरोह की तरफ से ज्यादातर टवेरा का ही प्रयोग किया जाता रहा है। वारदात करने के बाद यह टवेरा के स्टिकर/टेप वगैरह लगा कर हुलिया बदल देते थे क्योंकि बहुत सी वारदातों में टवेरा ही हाइलाईट हो रही थी। उन्होंने बताया कि गिरोह की तरफ से पहले महेन्दरा पिकअप भी कई वारदातों में इस्तेमाल की गई है, जिसको बाद में बेच दिया गया था। इस गिरोह ने ज़्यादातर ए.टी.एम. एस.बी.आई. के लूटे हैं, जिनकी संख्या 15 है जिसका मुख्य कारण ए.टी.एम. मशीन में लगी घटिया सिक्योरिटी व्यवस्था थी। गिरफ्तार किए गिरोह के सदस्यों को अदालत में पेश करके पुलिस रिमांड हासिल करके और गहराई के साथ पूछताछ की जाएगी। उन्होंने कहा कि गिरोह के पकड़े जाने साथ हो रही ए.टी.एम. की वारदातें रुकेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News