श्री गुरु ग्रंथ साहिब मामले में SIT की बड़ी कार्रवाई, 6 आरोपियों को किया गिरफ्तार

punjabkesari.in Monday, May 17, 2021 - 09:46 AM (IST)

चंडीगढ़ (रमनजीत): 2015 में फरीदकोट जिले के गांव बुर्ज जवाहर सिंघवाला और बरगाड़ी में श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी के मामले में आई.जी. बॉर्डर रेंज एस.पी.एस. परमार की अगुवाई वाली एस.आई.टी. ने 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इस मामले की जांच पहले सी.बी.आई. को सौंप दी गई थी, लेकिन कै. अमरेंद्र सिंह की सरकार ने अदालती लड़ाई के जरिए जांच वापस पंजाब पुलिस के हाथ में ली। सी.बी.आई. से जांच वापस लेने के बाद एस.आई.टी. की यह पहली बड़ी कार्रवाई है। 

जानकारी के मुताबिक एस.आई.टी. ने सुखविंद्र सिंह उर्फ सन्नी, गांव सिखवाला निवासी बलजीत सिंह, रोमाना निवासी शक्ति सिंह और कोटकपूरा के रहने वाले रणजीत सिंह भोला, निशान सिंह व एक अन्य को गिरफ्तार किया है। उधर कुंवर विजय प्रताप सिंह द्वारा स्वैच्छिक सेवामुक्ति लेने का हवाला देते हुए पंजाब सरकार ने बहबलकलां गोलीकांड मामले के संबंध में दर्ज एफ.आई.आर. की जांच के लिए नई एस.आई.टी. का गठन कर दिया है। आई.जी. लुधियाना नौनिहाल सिंह की अगुवाई में गठित की गई इस एस.आई.टी. में एस.एस.पी. मोहाली सङ्क्षतद्र सिंह और एस.एस.पी. फरीदकोट स्वर्णदीप सिंह को सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है।  एस.आई.टी. को जरूरत पडऩे पर एक्सपर्ट की सहायता लेने का भी प्रावधान किया गया है। 

एस.आई.टी. गठन संबंधी जारी आदेश में कहा गया कि अदालत के निर्देशों के मुताबिक इस एस.आई.टी. को अपनी रिपोर्ट सबमिट करनी होगी। ध्यान रहे कि 2015 में हुई श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी के मामले में इंसाफ की मांग करने के लिए धरना-प्रदर्शन कर रहे सिख संगठनों द्वारा कोटकपूरा में मुख्य चौराहे पर बड़ा धरना लगाया गया था। गांव बहबलकलां में भी लोग मुख्य सड़क के करीब धरना-प्रदर्शन कर रहे थे, जहां तत्कालीन एस.एस.पी. मोगा चरनजीत शर्मा की अगुवाई वाली टीम पहुंची थी और वहां हुई झड़पों के दौरान प्रदर्शनकारी 2 सिख युवकों को गोली लगी थी और उनकी मौत हो गई थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News