शिअद ने पेट्रोल व डीजल पर सेंट्रल एक्साइज कम करने का किया आग्रह

6/30/2020 5:42:47 PM

चंडीगढ़ः शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने किसानों ,परिवहन सेक्टर तथा आम आदमी को राहत प्रदान करने के लिए पेट्रोल तथा डीजल पर केंद्रीय एक्साइज टैक्स कम करने का आग्रह किया है। बादल ने आज यहां एक बयान में कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लिखे एक पत्र में पैट्रोलियम मंत्रालय से केंद्रीय उत्पाद शुल्क कम करने का निर्देश देने को कहा है ताकि तेल की कीमतों में काफी कमी की जा सके। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि से उन किसानों को परेशानी हो रही है जिन्होंने खरीफ की फसल की बुवाई की। देश भर में परिवहन की लागत बढ़ने से आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में भारी इजाफा हुआ जिससे आम आदमी पर बहुत असर पड़ा है। 

बादल ने कहा कि इन परिस्थितियों में तेल की कीमतों में वृद्धि को वापिस लेना समाज के हित में रहेगा। शिअद को इस बारे में कुछ प्रतिनिधि भी मिले थे जिसके बाद यह महसूस किया गया कि आम आदमी को बढ़ती मंहगाई को कम करने के लिए तेल की कीमतों में कमी की जानी चाहिए। तेल की कीमतों में कमी से उद्योगों को काम करने में मदद मिलेगी। बादल ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को से आग्रह किया है कि राज्य पेट्रोल और डीजल पर टैक्स कम करें ताकि किसानों परिवहन क्षेत्र और आम आदमी को काफी राहत मिल सके। 

पंजाब में स्थिति ऐसी है कि पेट्रोल पर राज्य कर 27.27 फीसदी हो गया है जबकि डीजल पर कुल राज्य करों की कीमत का 17.53 फीसदी है। उन्होंने बताया कि तेल पर राज्य करों के ज्यादा अनुपात ने किसानों को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। पंजाब से प्रवासी कामगारों के जाने से धान की रोपाई में कमी आई। व्यापार तथा उद्योग जो तीन महीने के लॉकडाउन के बाद अपने पैरों पर खड़े होने की कोशिश कर रहा है तेल की कीमते बढ़ने से उनपर गहरा प्रभाव पड़ा है। आम आदमी भी पेट्रोल पर ज्यादा टैक्स बढ़ने से जूझ रहा है।


Mohit

Related News