राज्य के सेहत क्षेत्र के सुधार हित 201 करोड़ रुपए खर्च कर रही कैप्टन सरकारः धर्मसोत

punjabkesari.in Saturday, Nov 21, 2020 - 10:10 PM (IST)

पटियाला (जोसन): पंजाब सरकार की तरफ से पंजाब निवासियों की अच्छी और स्वस्थ सेहत के लिए राज्य भर में सब सैंटरों को तंदरुस्त पंजाब सेहत केन्द्रों में तबदील किए जाने की मुहिम के अंतर्गत मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह की तरफ से पंजाब में आज शुरू किए गए ऐसे 107 केन्द्रों में से पटियाला जिले में भी 20 तंदरुस्त पंजाब सेहत केन्द्रों की शुरुआत की गई।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा राज्य भर में हुए इस समारोह के अंतर्गत पंजाब के जंगलात, सामाजिक न्याय, अधिकारता और कम संख्या मंत्री साधु सिंह धर्मसोत पटियाला के जिला प्रशास्निक कंपलैक्स में शिरकत की। इस मौके उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों को बेहतर सेहत सेवाओं प्रदान करना मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के नेतृत्व वाली सरकार की प्राथमिक प्रथमता है, जिसके लिए कैप्टन सरकार सेहत क्षेत्र के बुनियादी ढांचे में सुधार हित 201 करोड़ रुपए खर्च कर रही है।

स. धरमसोत ने सेहत और परिवार भलाई विभाग की तरफ से शुरू किए गए इन तंदरुस्त पंजाब सेहत (हैल्थ एंड वैनैस) केन्द्रों को राज्यों के प्राथमिक सेहत सैक्टर को मजबूत करने की तरफ मील पत्थर करार दिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह की तरफ से कोविड के संकट समय ऐसे केन्द्रों की शुरुआत करने की पहलकदमी देहाती क्षेत्रों में सेहत सेवाओं को बड़ा स्वीकृति देगी। उन्होंने बताया कि इन सेंटरों की शुरुआत के साथ राज्य के सेकंडरी और प्राथमिकता सेहत केन्द्रों पर दबाव घटेगा, ताकि लोगों की बड़ी बीमारियों की स्क्रीनिंग और उन का इलाज प्राथमिक स्तर पर हो जाया करेगा।

साधु सिंह धरमसोत ने बताया कि इन केन्द्रों में कम्युनिटी हैल्थ अफ़सर तैनात किए जाएंगे और यहां गर्भवती महिलाएं, नवजात, बच्चों, बुज़ुर्गों की सेहत जांच और इलाज, परिवार नियोजन, संचारी, आम संचारी रोगों और ग़ैर संचारी रोगों, दांतों, आंखें, नाक, कान, गले सहित मानसिक रोगों की जांच, बचाओ, प्रबंधन और एमरजैंसी सेवाएं भी मुफ़्त उपलब्ध होंगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News