PSEB 10th Result 2023: पहली बार सरकारी स्कूल की किसी Student ने जिले में लहराया परचम

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2023 - 09:14 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने शुक्रवार को 10वीं कक्षा का रिजल्ट भी घोषित कर दिया है। स्कूल शिक्षा विभाग पंजाब के लिए यह रिजल्ट इसलिए भी खास है क्योंकि पहली बार ग्रामीण क्षेत्र के किसी सरकारी स्कूल की छात्रा ने मैट्रिक में लुधियाना जैसे जिले में टॉप किया है।

PunjabKesari

रायकोट के अजीतसर सरकारी गर्ल्स सी.सै.स्कूल की किरणजीत कोर ने इस परिणाम में 650 में से 643 (98.92प्रतिशत ) अंक हासिल करके जिले भर में अपनी सफलता का परचम फहराया। वहीं मुंडियां कलां के राम नगर स्थित हिमगिरी स्कूल के विधार्थी दिव्यांशू ने 650 में से 642 (98.77प्रतिशत )अंकों के साथ दूसरा,आरएसमाडल स्कूल के दिव्जोत सिंह व मैरीमिंट स्कूल की छात्रा हिमानी दशमाना ने संयुक्त रूप से 650 में से 640 (98.46प्रतिशत अंकों ) के साथ जिले में तीसरा स्थान अर्जित किया। सरकारी स्कूलों के रिटायर व मौजूदा कई प्रिंसीपलों ने भी इस बात को स्पष्ट किया कि सरकारी स्कूलों के बच्चे मैरिट में तो आते रहे हैं लेकिन जिले में पहली बार कोई छात्रा जिले के पहले स्थान पर काबिज हुई है।

किरणजीत ने प्राईवेट स्कूल छोडृकर सरकारी स्कूल में ली थी एडिमशन
अध्यापकों की मेहनत का ही परिणाम है कि सरकारी स्कूलों के विधार्थी विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सफलता के झंडे गाड़ने लगे हैं। सरकारी स्कूलों में हो रहे सुधारों की बदौलत निजी स्कूलों के विधार्थी सरकारी स्कूलों में दाखिला लेकर बेहतरीन परिणाम भी देने लगे हैं। इसका जीवंत उदाहरण है जिले की टॉपर एवं पंजाब में 5वें स्थान पर रही किरणजीत कोर जिसने प्राईवेट स्कूल छोड़कर अजीतसर सरकारी गर्ल्स सी.सै.स्कूल रायकोट में 5 वर्ष पहले एडिमशन लिया था और अपनी मेहनत के बल पर स्कूल का नाम रोशन करके दिखाया। अपनी कामयाबी का श्रेय इस छात्रा ने स्कूल के अध्यापकों जिनमें पंजाबी टीचर गगन,इंगलिश टीचर दीपा,मैथ अध्यापिका गीता,साईंस टीचर सर्वजीत को देते हुए कहा कि परीक्षाओं के दिनों में अध्यापकों द्वारा जो एक्स्ट्रा क्लासेज लगाई गई यह उसी का ही परिणाम है। छात्रा के पिता मंजीत सिंह एक करियाणा की दुकान चलाते हैं जबकि माता इंद्रीत गृहिणी हैं। रायकोट के कच्चा किला निवासी किरणजीत ने कहा कि उसने अपनी पढ़ाई रात के समय में ही की है इस दोरान केवल 1 घंटा ही सोती थी। सैल्फ स्टडी करके इस मुकाम को छूने वाली इस होनहार छात्रा का लक्ष्य सिवल सर्विसेज में जाना है। स्कूल की प्रिं.सोनिका जैन ने किरणजीत को इस अचीवमेंट पर बधाई दी।

लुधियाना का ओवरआल परिणाम विशलेशण
गत वर्ष से परिणाम की तुलना करें तो इस बार टाॅपर की परसेंटेज़ में 0.14 प्रतिशत की बढ़ाैतरी दर्ज की गई है। मैरिटों की गिणती भी पिछले वर्ष की अपेक्षा कुछ बढ़ी है। यानि 2022 में लुधियाना के नाम 48 मैरिटें थी जबकि इस बार अपीयर हुए 37212 विधार्थियों में से केवल 52 स्टूडैंटस ने ही मैरिट में जगह बनाई है। इसमें सरकारी स्कूलों के 5 और निजी स्कूलों के 47 विधार्थियों के नाम शामिल हैं। बोर्ड की लिस्ट के मुताबिक जिला लुधियाना पास प्रतिशता के मामले में भी नीचे से उपरी क्रम में दूसरे और ओवरआल 22वें स्थान पर खिसक गया है। जिले के अपीयर हुए कुल 37212 विधार्थियों में से 35773 छात्र ही परीक्षा को कलीयर कर 11वीं के एडिमशन लेने के योगय हो गए हैं जबिक 1439 विधार्थी मैट्रिक में ही अटक गए हैं। कुल मिलाकर लुधियाना की पास प्रतिशता 96.13 प्रतिशत रही है जो कि सिर्फ बरनाला जैसे शहर से ही अधिक है जबकि अन्य शहरों ने लुधियाना को काफी पीछे छोड़ दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News