श्री करतारपुर साहिब पाकिस्तान जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए आगे आई शिरोमणि कमेटी

punjabkesari.in Friday, Nov 29, 2019 - 12:35 PM (IST)

अमृतसर(दीपक): पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शन करने वाली संगत को ऑनलाइन फार्म भरने की सुविधा देने को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी आगे आई है। वहां के दर्शनों के लिए संगत को रजिस्ट्रेशन करवाते समय आई मुश्किलों को देखते हुए प्रधान भाई गोबिंद सिंह लौंगोवाल ने ऐतिहासिक गुरुद्वारों में विशेष केंद्र खोलने का ऐलान किया था, जिसके तहत विशेष काऊंटर बनाए गए हैं। 

PunjabKesari
शिरोमणि कमेटी के मुख्य सचिव डा. रूप सिंह ने बताया कि श्रद्धालुओं के ऑनलाइन फार्म भरने को लेकर हर ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिब में मुलाजिम तैनात किए गए हैं। अब श्री हरिमदिर साहिब में आने वाली संगत को भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिलेगी। इसके प्लाजा में विशेष केंद्र खोला गया है। गुरुद्वारा शहीदगंज बाबा दीप सिंह में भी काऊंटर बना है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन के लिए अपने आधार कार्ड और पासपोर्ट की रंगदार फोटो कापियां और एक पासपोर्ट साइज की रंगदार फोटो देनी होगी। 
PunjabKesari
डा. रूप सिंह ने यह भी बताया कि संगत को डेरा बाबा नानक से श्री करतारपुर साहिब टर्मिनल तक जाने-आने के लिए बस सेवा शुरू की जा रही है जो मुफ्त होगी। यह सेवा सुबह से शाम तक रोजाना जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि सरकारों को श्री करतारपुर साहिब दर्शनों के लिए प्रक्रिया सरल बनाने पर ध्यान देना चाहिए। सरकार को संगत के लिए ग्रुप वीजा की सुविधा भी देनी चाहिए। इसके तहत रजिस्ट्रेशन करवाने वाले व्यक्ति के साथ उसकी तरफ से एक ही फार्म में दिए गए विवरण के अनुसार श्रद्धालुओं को जाने की छूट होनी चाहिए। ऐसा करने से ज्यादा से ज्यादा  संगत वहां जा सकेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News