टैक्निकल स्टाफ की शॉर्टेज, बढ़ रहे तापमान के बीच ‘बिजली खराबी’ से निपटना पावरकॉम के लिए ‘चुनौती’

punjabkesari.in Friday, May 26, 2023 - 01:04 PM (IST)

जालंधर: पावरकॉम के जालंधर सर्कल के पास टैक्निकल स्टाफ की बेहद शॉर्टेज चल रही है क्योंकि फील्ड में काम करने के लिए मात्र 30 प्रतिशत टैक्निकल स्टाफ ही उपलब्ध है। टैक्निकल स्टाफ के खाली पड़े 70 प्रतिशत पदों को भरा जाना चिंता के साथ-साथ चिंतन का विषय है और इसका समाधान किया जाना बेहद आवश्यक है। आने वाले दिनों में बढ़ने वाली गर्मी, बारिश व आंधी के मौसम में फाल्ट ठीक करना विभाग के लिए परेशानी का सबब बनेगा और यह किसी चुनौती से कम नहीं होगा। वरिष्ठ अधिकारी निर्विघ्न सप्लाई मुहैया करवाने को कह रहे है और इस बात को पूरा करने के लिए अधिकारियों को कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

पावरकॉम इस समय सी.एच.बी. (कंपलेंट हैंडलिंग बाइक) के ठेका कर्मचारियों के सहारे फाल्ट ठीक करवा रहा है, जबकि पक्के स्टॉफ का उचित प्रबंध करने की जरूरत है। बिजली की बढ़ रही मांग के बीच पड़ने वाले फाल्ट उपभोक्ताओं के साथ-साथ पावरकॉम के वरिष्ठ अधिकारियों के लिए भी परेशानी का सबब बन रहे हैं। मंगलवार रात को आई आंधी व हल्की बारिश के चलते जालंधर सर्कल की पांचों डिवीजनों सहित नॉर्थ जोन के अन्तर्गत रूटीन दिनों के मुकाबले बिजली की शिकायतों में भारी वृद्धि दर्ज हुई। इसके चलते उपभोक्ताओं को बेहद परेशानियां उठानी पड़ी। वहीं, फाल्ट के कारण बिजली बंद रहने से कई इलाकों में वीरवार सुबह पानी नहीं आया जिसने लोगों की परेशानियों में इजाफा किया।

मात्र 30 प्रतिशत पक्के स्टाफ के साथ काम चलाना वरिष्ठ अधिकारियों के लिए चुनौती का सबब बन रहा है। समय पर फाल्ट ठीक करवा पाने में बेबस अधिकारी सी.एच.बी. पर निर्भर है, लेकिन इससे भी समस्या का पूरी तरह हल नहीं हो पा रहा है। फाल्ट ठीक करवाने के शट्डाऊन लेने व दूसरे मुख्य कामों के लिए पक्के स्टॉफ की जरूरत पड़ती है।

चीफ इंजी. सारंगल के आदेशों पर एस.डी.ओ., एक्सियन फील्ड में डटे रहे

चीफ इंजी. आर.एल. सारंगल के आदेशों पर डिस्टीब्यूशन की सभी डिवीजनों के एस.डी.ओ. व एक्सियन फील्ड में ड्यूटी देते नजर आ रहे है ताकि रिपेयर व फाल्ट के काम को समय पर निपटाया जा सके। फाल्ट का जल्द से जल्द समाधान करवाने हेतू वैस्ट व माडल टाऊन डिवीजन के एस.डी.ओ. व एक्सियन रैंक के अधिकारी दिनभर फील्ड में डटे हुए नजर आए। आंधी के कारण जिन इलाकों में लोड शिफ्ट किया गया था व टेंपरेरी तौर पर बिजली चालू करवाई गई थी, उन इलाकों में मुरम्मत का कार्य तेजी से करवाया गया। ईस्ट डिवीजन के एक्सियन जसपाल सिंह ने कहा कि शिकायतों के काम को हल करवाने के लिए तुरंत प्रभाव से कर्मचारियों को मौके पर भेजा जा रहा है। विभिन्न स्थानों पर बिजली की मुरम्मत करवाने हेतू बड़ी संख्या में कर्मचारी तैनात करने पड़ रहे है।

वैस्ट, ईस्ट डिवीजन में कई स्थानों पर करवाई गई पेड़ों की छटाई

पावरकॉम द्वारा तारों के उपर आ रहे पड़ों की टाहनियों की कटाई करवाने हेतू विभिन्न स्थानों को चिन्हित किया गया है,  क्रेन की मदद से हाइवे पर विभिन्न स्थानों पर टाहनियों को कटवाने का काम करवाया गया। सर्कल की विभिन्न डिवीजनों के अधिकारियों ने बताया कि कई स्थानों पर काम करवाया जाना है। पिछले कुछ दिनों से गर्मी बेहद बढ़ी हुई थी, जिसके चलते कर्मचारी फाल्ट ठीक करने में व्यस्त थे। शुक्रवार, शनिवार व रविवार को छुट्टी वाले दिन पेड़ों की बढ़ी हुई टाहनियों को कटवाने का काम करवाया जाएगा।

तापमान में गिरवाट से ओवरलोड सिस्टम को मिली राहत

पिछले दिनों से तापमान में हुई भारी वृद्धि के चलते सिस्टम ओवरलोड हो रहा था। वहीं बीते रोज आई आंधी से सिस्टम अस्त-व्यस्त होकर रह गया। बारिश के चलते तापमान में आई गिरावट से ओवरलोड सिस्टम को राहत मिली है, लेकिन फील्ड स्टाफ का काम कम नहीं हुआ। नाम न छापने की सूरत में फील्ड स्टाफ ने कहा कि अगर फाल्ट नहीं होते तो वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा रिपेयर के काम पर भेज दिया जाता है। गर्मी के मौसम में उन्हें आराम से बैठना नसीब नहीं हो पाता। कर्मचारियों ने कहा कि फाल्ट पड़ने पर लोग बार-बार शिकायतें करने लगते है, जबकि किसी स्थान पर काम कर रहा कर्मचारी अपना काम निपटा कर ही दूसरे स्थान पर जा सकता है। उनका कहना है कि लोगों को उनका सहयोग करना चाहिए।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News