पंजाब केसरी से शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष की चुनाव को लेकर खास बातचीत

punjabkesari.in Wednesday, Feb 16, 2022 - 04:24 PM (IST)

जालंधर: विधानसभा चुनाव में जीत के लिए सभी पार्टियों के नेता एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं। सभी का दावा है कि सरकार उनकी बनेगी। शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल जहां जलालाबाद से चुनावी मैदान में है, वहीं वह पूरे प्रदेश में अपने प्रत्याशियों के लिए प्रचार में भी जुटे हैं। वह दावा कर रहे हैं कि इस बार 80 सीटें जीतकर सरकार बनाएंगे। पेश हैं शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल से पंजाब केसरी/नवोदय टाइम्स/जगबानी/हिंद समाचार के नवीन सेठी की विशेष बातचीत के मुख्य अंश....

प्र : माझा, मालवा, दोआबा से कितनी सीटें जीतेंगे? आप 80 सीटें कह रहे हो ?
उ :
बी.जे.पी. को कुछ नहीं मिलेगा 80 सीटें हमारी आएंगी, जिसमें 16-17 माझा से, 18 के आसपास दोआबा और बाकी मालवा से आएंगी। दो जगहों पर मैं पूरा जोर दूंगा, एक सरकारी स्कूलों का ढांचा ठीक करके बच्चों को पढ़ाना और दूसरा हर हलके में एक बड़ा अस्पताल बनाना, ताकि इलाज के अभाव में किसी की मौत न हो।

प्र : आपकी जीत का फार्मूला क्या है? 
उ :
हमारे काम पर लोगों को विश्वास है। पहली बात शिअद अकेली पंजाबियों की पार्टी है। दूसरा हमारा ट्रैक रिकार्ड, जो कहा वो हमने किया। जो इंफ्रास्ट्रक्चर हमने बनाया है और गरीब की मदद की है, आज तक किसी ने नहीं की। इसलिए हमारे पुराने किए कामों पर लोग वोट डालेंगे।

प्र : देवेंद्र पाल भुल्लर की रिहाई का मुद्दा आपने सरकार के समय भी जोर-शोर से उठाया। अभी तक उनकी रिहाई क्यों नहीं हो पा रही है?
उ :
केजरीवाल रोक कर बैठे हैं। उन्हें अफसरों ने कह रखा है कि अब रिहा कर दो, पर वह रिहा नहीं कर रहे। जिस व्यक्ति ने सजा ही पूरी कर ली है, उसे अब तक भी नहीं छोड़ रहे, यह तो नीयत है केजरीवाल की।

प्र : लोग कह रहे हैं कि आपने बड़े बादल साहब को मैदान में उतार दिया। वहां से हार रहे थे या सीटें जीतनी थीं?
उ :
ये बोलने वाले कौन है? बादल साहब की जिंदगी लोग हैं। हमने कहा कि आपने जिंदगी से रिटायर नहीं होना, सेवा ही करते रहना है। अब भी आप देखो 94 साल की उम्र में सेवा कर रहे हैं। उनका खुद का विचार था।

प्र : सुखबीर जी लोग आपको वोट क्यों डालें ?
उ :
जो हमारी सरकार के 10 सालों में काम हुआ है, वैसा कभी नहीं हुआ। बिजली की व्यवस्था, सड़क बनाई, एयरपोर्ट बनाए, ट्यूबवैल कनैक्शन दिए, आटा-दाल स्कीम, शगुन स्कीम, पैंशन, एस.सी. बच्चों को मुफ्त में पढ़ाते थे, वर्ल्ड कप कबड्डी करवाते थे, नौजवानों को स्पोर्टस किटें देते थे, सेवा केंद्र खोले थे, पिछले पांच सालों में ये सारा कुछ ही रुक गया है। लोग कांग्रेस से मुक्ति चाहते हैं, आम आदमी पार्टी पर कोई विश्वास नहीं करता। शिरोमणि अकाली दल अकेली पंजाबियों की पार्टी है और जो कुछ भी पंजाब में बना है, अकाली दल की सरकारों के दौरान बना है। इस करके एक साइड गेम चल रही है। मुझे लगता है कि 80 से ज्यादा सीटें अकाली दल-बसपा को मिलेंगी।

प्र : आपने वर्ल्ड कप कबड्डी और सेवा केंद्रों की बात की। मोहाली का बस स्टैंड बना था, जो अब बंद हैं, क्या सरकार बनने पर आप फिर इन्हें चलाएंगे ?
उ :
सारा कुछ फिर से चलेगा। अरविंद केजरीवाल तो सबसे बड़े झूठे हैं। पांच साल पहले वोटें ली पर पंजाब नहीं आए। अब दीवारों पर लिखा है, एक मौका दो, क्या वह पंजाब का दुख-दर्द जानते हैं? कोरोनाकाल में लोग यहां मर रहे थे, एक दिन नहीं आए पूछने। केजरीवाल को लोगों की परवाह नहीं है। अकाली दल ऐसी पार्टी है, जिसने रहना है, जीना है मरना है पंजाब के लिए।

प्र : केजरीवाल कहते हैं कि शिरोमणि अकाली दल और कांग्रेस आपस में मिले हुए हैं?
उ :
कोई कहता है अकाली दल कांग्रेस से मिला हुआ है, कोई कहता है दूसरों से मिला हुआ है। ये सारे स्टंट हैं, क्योंकि उनके खुद के पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई है।

प्र : दिल्ली मॉडल की बात की जा रही है, कहते हैं दिल्ली मॉडल अलग है?
उ :
दिल्ली मॉडल का मतलब है ट्यूबवेल पर बिल लगाए जाएंगे। आटा-दाल और शगुन स्कीम बंद होगी, क्योंकि दिल्ली मॉडल तो ये है ही नहीं। यहां दुकानों के 12 से 13 रुपए प्रति यूनिट बिजली के बिल होंगे। 

प्र : चन्नी साहब कहते हैं कि मेरे 111 दिनों के काम पर लोग वोट डालेंगे?
उ :
111 दिनों में 300 करोड़ कमा लिए, लोग गरीब हो गए और चन्नी अमीर हो गए। यही काम किया है चन्नी ने, जिस मुख्यमंत्री के घर से 10-10 करोड़ रुपए मिलें, उसे तो राजनीति छोड़ देनी चाहिए।

प्र : .... ये तो कैप्टन अमरिंदर सिंह भी कहते थे?
उ :
कैप्टन अमरिंदर सिंह तो घर से निकले नहीं, पुलिस मीटिंग बुलाई नहीं, जो पुलिस वाले लगाए हैं सिफारिशी हैं, वो जो पैसे देकर एस.एस.पी. लगा है, डी.एस.पी. लगा है, उन्होंने नशे वालों को आगे ही करना है। हम सख्त कानून बनाएंगे, ताकि जमानत ही न हो सके। जब जमानत नहीं होगी और साथ के साथ ऐसे लोगों को पकड़ना शुरू कर देंगे तो नशे पर लगाम लग जाएगी। जिसने जहां से नशे का कारोबार शुरू किया, जिसने लिया और इसके पीछे कौन है, किसी को नहीं छोड़ेंगे, चाहे वह मंत्री हो या कोई और।

प्र : बिक्रम मजीठिया की सीट हॉट सीट बनी है? क्या फीडबैकवहां से आ रहा है?
उ :
बिक्रम मजीठिया जीतेगा, क्योंकि नवजोत सिंह सिद्धू को कोई भी नहीं पूछता। 10 साल वहां का विधायक रहा है, एक दिन नहीं गया, बुरा हाल है, सीवरेज नहीं है, पीने का पानी नहीं है, नालियां कच्ची हैं, ऐसा बुरा हाल मैंने कहीं नहीं देखा।

प्र : चन्नी साहब दो सीटों से लड़ रहे हैं, क्या कहेंगे?
उ :
दोनों सीटों से हारेंगे।

प्र : भगवंत मान के लिए क्या कहेंगे? 
उ :
भगवंत मान का क्या है, आपने देखा है, जलूस निकला हुआ है। अब भगवंत फिर पंजाब में दिखे हैं।

प्र : स्वर प्रचारक रैलियां कर रहे हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा राहुल गांधी भी पहुंचे हैं। डेरों की सियासत चल रही है आपको क्या लगता है ?
उ :
इलैक्शन का दौर है। अब कांग्रेस और बी.जे.पी. का बिल्कुल ही सफाया है, वो अपनी साख बचाना चाहते हैं।

प्र : 2017 की बात करें तो नशे का मुद्दा बहुत छाया था। अब भी चल रहा है। उस पर लगाम कैसे लगेगी ? 
उ :
नशा कंट्रोल करना कोई ज्यादा मुश्किल नहीं है, आपमें हिम्मत होनी चाहिए।

PunjabKesari

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News