पंजाब में IT और स्टार्टअप सेक्टर के लिए उपयुक्त माहौल मौजूद : मीत हेयर

punjabkesari.in Saturday, Feb 25, 2023 - 05:48 PM (IST)

चंडीगढ़/एस.ए.एस. नगर : पंजाब के उद्योगों के साथ हिस्सेदारी करने और इस क्षेत्र में विकास सम्बन्धी राज्य की व्यापक संभावनाओं की आलोचना करने के लिए दूसरे आई.टी. कारोबारों को न्योता देते हुए शासन सुधार मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने सभी निवेशकों का पंजाब में स्वागत किया और कहा कि राज्य में आई. टी. और स्टार्ट-अप सैक्टर की प्रगति के लिए उपयुक्त माहौल उपलब्ध है। 

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व अधीन पंजाब में अब बहुत से मौके सृजित किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों को भरोसा दिया कि पंजाब को औद्योगिक हब के तौर पर बदल कर आर्थिक विकास की नयी बुलंदियों पर पहुंचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पंजाबी जन्म से ही उद्यमी हैं और वह सख़्त मेहनत में विश्वास रखते हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने नीतिगत फ़ैसलों में विचार रखने के लिए उद्योगों को बराबर का स्थान देने की तरफ विशेष ध्यान दिया है। पंजाबी उद्यमी पूरी दुनिया में अपनी मेहनत के साथ यश अर्जित कर रहे हैं, हाल ही में अजय बंगा के विश्व बैंक के प्रमुख बनने से पंजाब का नाम और रोशन हुआ है। 

सैशन में कुंजीवत भाषण देते हुये मीत हेयर ने आगे कहा कि पंजाब में मौजूदा समय लगभग 35, 000 आई. टी. पेशेवरों वाली 150 से अधिक रजिस्टर्ड आई. टी. इकाईयां कार्यशील हैं। आज के समागम की मेज़बानी करने वाला मोहाली शहर तेज़ी के साथ आई. टी. हब के तौर पर विकसित हो रहा है। यह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के साथ एक महत्वपूर्ण स्थान पर स्थित है। 

लगभग 1700 एकड़ के फैले प्रोजेक्टों और संचालन के अलग-अलग पड़ावों के अधीन 60 से अधिक आईटी कंपनियों के साथ यह आई. टी. सिटी अलग-अलग बेमिसाल मौके प्रदान करती है। इसके साथ ही कुआरक सिटी 10 लाख वर्ग फुट क्षेत्र में फैली हुई है और यह 70 से अधिक आई. टी./आई. टीज़ कंपनियों वाली एक नोटीफाईड आई.टी. स्पेशल इकोनोमिक ज़ोन है। 

पंजाब उत्तरी भारत का ई.एस.डी.एम. हब भी है, जिसमें मोहाली में भारत की एकमात्र एप्लीकेशन स्पेसिफिक इंटीग्रेटिड सर्कट (ए. एस. आई. सी.) उत्पादन इकाई स्थित है। मीत हेयर ने आगे कहा कि मौजूदा समय पंजाब में 800 से अधिक स्टार्ट-अप के साथ-साथ 20 से अधिक सरकारी फंडिड और प्राईवेट इनक्यूबेटर और ऐकसलेटर मौजूद हैं। 

प्रमुख सचिव शासन सुधार तेजवीर सिंह ने राज्य में निवेश की संभावनाओं को उजागर किया। उन्होंने राज्य के मज़बूत बुनियादी ढांचे के बारे जानकारी दी जो उद्योगों की स्थापना और कारोबार को बड़े स्तर पर उत्साहित करने में सहायक सिद्ध होगा। 

के. पी. एम. जी. के बृजेंदर कुमार ने शुरुआती टिप्पणियाँ की और चर्चा के दौरान संचालक की भूमिका निभाई। नेट सॉल्यूशनज़ के संस्थापक और सी. ई. ओ. समीर जैन ने मौजूदा और भविष्य की माँगों को पूरा करने के लिए हुनर को विकसित करने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया। उन्होंने कहा कि राज्य की शैक्षिक संस्थाओं को डिजिटल मार्किटिंग हुनर का प्रशिक्षण देने पर ध्यान देना चाहिए। 

सी. डी. आई. एल. के कार्यकारी उप प्रधान और सी. ओ. ओ. पंकज गुलाटी ने कहा कि कोविड के समय ने सेमीकंडक्टर उद्योग को देश में सबसे आगे लाया है जबकि मोहाली में यह 1980 से स्थापित हो गया था। उन्होंने कहा कि पंजाब ने कम्पोनेंट निर्माताओं को कारोबार के लिए सबसे बढ़िया माहौल की पेशकश की है। 

टेली परफॉरमेंस के सीईओ अनीश मुक्कर ने कहा कि अम्बाला उनका पैतृक शहर है और उनका इस क्षेत्र के साथ पुराना नाता है। उन्होंने कहा कि कंपनी का क्लाउड कैंपस मॉडल व्यक्ति को कहीं से भी काम करने के योग्य बनाता है। उन्होंने कहा कि पंजाब ग्राहकों के तजुर्बे, विश्लेषण और प्रौद्यौगिकी में प्रतिभा के विशाल पुल तक पहुंच प्रदान करता है, जो अब विश्व के प्रमुख उद्योगों के लिए लाज़िमी हैं। 

ऐगनैकस्ट के संस्थापक तरनजीत सिंह ने एक ऐसी दुनिया की कल्पना की जहाँ पंजाब के किसान और खेती कारोबार प्रौद्यौगिकी के सर्वोत्त्म प्रयोग के साथ बेहतर ढंग से व्यापार करने के योग्य होंगे। उन्होंने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की बजाय अधिकतम समर्थन मूल्य की ज़रूरत है और यह ए. आई. आधारित हलों का प्रयोग करके ग्लोबल वेल्यु चेन में विश्वास और पारदर्शिता द्वारा संभव हो सकता है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News