पंचायती चुनाव को लेकर सियासी पारा तेज, जांच का सामना कर रहे सरपंचों व पंचों पर लटकी तलवार

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2024 - 09:48 PM (IST)

लुधियाना (खुराना) : पंजाब में 15 अक्टूबर को होने जा रहे पंचायती चुनाव को लेकर राज्य में सियासी पारा तेजी के  साथ ऊपर बढ़ने लगा है। ऐसे में पंचायती चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने का दौरा आज सुबह से शुरू हो गया, जिसमें चुनाव लड़ने के इच्छुक आवेदनकर्ता अपने नामांकन पत्र भरने करने के लिए जिला ब्लाक विकास एवं पंचायत विभाग के कार्यालयो में अपने पुरे दलबल के साथ पहुंच रहे हैं।

ब्लॉक विकास एवं पंचायत विभाग लुधियाना 2 के कार्यालय में तैनात बी.डी.पी.ओ. बलजीत सिंह बग्गा ने जानकारी देते हुए बताया कि उनके अधिकार क्षेत्र ब्लॉक 2 में कुल 160 पंचायते पड़ती हैं, जिनमें से अधिकतर पंचायतो में सरपंचों और पंचों के चुनाव लड़ने के चाहवान आवेदनकर्ताओं द्वारा विभागीय कार्यालय में अपने नामांकन पत्र जमा करवाए गए हैं। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा नामांकन पत्रों की जांच के करने के बाद 75 आवेदनकर्ताओं को एन.ओ.सी. जारी की गई है। एक सवाल के जवाब में बी.डी.पी.ओ. बलजीत सिंह बग्गा ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा पंचायती चुनाव लड़ने वाले आवेदन कर्ताओं के नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए 4 अक्टूबर तक अंतिम तिथि निर्धारित की गई है और इस दौरान आवेदनकर्ता 7 अक्टूबर तक अपने नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं जबकि चुनाव 15 अक्टूबर की सुबह को होंगे और देर शाम तक नतीजे घोषित कर दिया जाएंगे।

121 करोड़ रु. घोटाला मामले को लेकर शक के घेरे में चल रहे सरपंचों, पंचों की बढ़ी मुश्किले 

वहीं इस दौरान 121 करोड रु. के महाघोटाला मामले को लेकर शक के घेरे में रही आधा दर्जन के करीब ग्राम पंचायतों धन्नासु, बौंकड़ गुज्जरां, सिलकियाना, सेखेवाल,कटियाना खुर्द, सलेमपुर के सरपंचों-पंचों के नामांकन पत्र पंचायत विभाग द्वारा दाखिल नहीं किए गए हैं। बी.डी.पी.ओ. बलजीत सिंह बग्गा ने बताया कि सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देशों के मुताबिक जिन पंचायतों के खिलाफ विजिलेंस, विभागीय या फिर धारा 216 सहित पंचायत द्वारा शामलाट की जमीन पर नाजायज कब्जे करने और सरकारी ग्रांट का दुरुपयोग करने जैसे संगीन मामले पेंडिंग चल रहे हैं, ऐसी सभी पंचायतो से संबंधित सरपंचों, पंचों आदि के नामांकन पत्र दाखिल नहीं किए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Related News