कोरोना संबंधी चिंताओं और डर से निपटने के लिए टेली-कंसलटेशन सेवाएं शुरू

punjabkesari.in Sunday, Oct 11, 2020 - 10:02 AM (IST)

चंडीगढ़ (शर्मा): कोविड-19 संबंधी चिंता, डर और नकारात्मक धारणा से निपटने के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने टोल फ्री नंबर 1800-180-4104 पर समॢपत 24&7 टेली-कंसलटेशन सेवा शुरू की है। इसके अलावा ई-संजीवनी प्रोग्राम के अधीन 104 मैडीकल हैल्पलाइन भी चालू है। 
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हरेक व्यक्ति की चिंताओं को दूर करने और कोरोना महामारी संबंधी उनके डर और शंकाओं को सुनने के लिए विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के मौके पर टेली-कंसलटेशन की मुफ्त सेवाएं शुरू की गई हैं। उन्होंने कहा कि अपनी तरह की पहली पहलकदमी के अंतर्गत मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक और परामर्शदाता बड़े स्तर पर इन समस्याओं से प्रभावित लोगों को सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस हमारे लिए मिलकर मानसिक सहायता के क्षेत्र में निवेश को बढ़ाने की वचनबद्धता करने का एक अवसर है, जो इन अभूतपूर्व हालातों के दौरान समय की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि अब तक आइसोलेशन वॉर्डों में कुल 31 हजार मरीजों में से 16 हजार से अधिक प्रवासियों और अस्पतालों और घरेलू एकांतवास अधीन करीब 50 हजार मरीजों जो सामाजिक भिन्नताओं और नकारात्मक धारणा के कारण अपनी समस्याओं, डर और ङ्क्षचताएं साझा करने से झिझक रहे हैं, को मनोवैज्ञानिक और मानसिक सहायता प्रदान की गई है। 

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पॉजिटिव मामलों के घटने से अक्तूबर के पहले हफ्ते पॉजिटिविटी दर तेजी से कम होकर 4 प्रतिशत रह गई है और पिछले 3 दिनों में इसमें और गिरावट देखी गई है। सैम्पलिंग और टेस्टिंग रोजाना 30,000 के करीब है। पंजाब में मरीजों के सेहतयाब होने की दर तकरीबन 89 प्रतिशत है, जोकि राष्ट्रीय औसत 85 प्रतिशत की अपेक्षा अधिक है। घरेलू एकांतवास के लिए टेस्टिंग के नियमों को आसान बनाने से लोग टेस्टिंग के लिए आगे आ रहे हैं। मौतों की संख्या में काफी कमी आई है और अस्पतालों में बीमार मरीजों की संख्या भी कम हो गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News