सिंह साहिबों ने लिया बड़ा फैसला, गुरबानी से छेड़छाड़ मामले में थमिंदर सिह को सुनाई धार्मिक सजा

punjabkesari.in Tuesday, May 03, 2022 - 05:02 PM (IST)

अमृतसर (गुरिंदर सागर) : श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के पवित्र गुरबानी से की छेड़छाड़ के आरोपियों खिलाफ कार्रवाई के लिए श्री अकाल तख्त साहिब में इकट्ठ बुलाया गया था। श्री अकाल तख्त साहिब में सिख संगठनों की बैठक के बाद पंज सिंह साहिबों द्वारा श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के मूल स्वरूप के साथ छेड़छाड़, बिंदी, मात्राएं नए सिरे जोड़ने के मामले पर एक बड़ा फैसला लिया गया है। फैसला सुनाते हुए जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा कि थमिंदर सिंह पर हुए फैसले पर आदेश दिए जाते हैं कि वह तुरन्त श्री गुरु ग्रंथ साहिब के प्रकाशन ऑनलाइन और ऑफलाइन बद करे। जत्थेदार ने कहा कि थमिंदर सिंह श्री अकाल तख्त साहिब को पेश आ रही श्री गुरु ग्रंथ साहिब के साथ छेड़छाड़ के पीछे का मकसद बताए। ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने श्री अकाल तख्त साहिब से एक हुकमनामा जारी किया है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका के निवासी थमिंदर सिंह को पवित्र गुरबानी के अक्षरों को मनमाने ढंग से बदलकर श्री गुरु ग्रंथ साहिब के पवित्र स्वरूप को प्रकाशित करने के लिए एक धार्मिक सजा घोषित की है।

PunjabKesari

सिंहों ने थमिंदर सिंह को दोषी ठहराया है और उन्हें श्रीअकाल तख्त के सामने पेश होने का आदेश दिया है। साथ ही थमिंदर सिंह द्वारा मुद्रित लेखों की ऑनलाइन और ऑफलाइन छपाई को रोकने के आदेश जारी किए गए हैं। जत्थेदार ने कहा कि सभी संगतों को थमिंदर सिंह के साथ सहयोग करना बंद कर देना चाहिए जब तक कि वह अकाल तख्त के सामने पेश न हो और सब कुछ प्रकट न कर दे। जत्थेदार ने कहा कि थमिंदर सिंह को तब तक पेमास्टर घोषित किया जा चुका है। इस अवसर पर तख्त श्री केसगढ़ साहिब के जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी रघबीर सिंह, तख्त श्री पटना साहिब के जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी रणजीत सिंह गोहर उपस्थित थे।

श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के मूल स्वरूप से छेड़छाड़, बिन्दुओं और विराम चिह्नों को जोड़कर मनमत के मामले पर विचार करने के लिए एकत्र हुए थे। इस इकट्ठ में श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार सिंह  साहिब ज्ञानी हरप्रीत सिंह, तख्त श्री केसगढ़ साहिब के जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी रघबीर सिंह, सिंह साहिब ज्ञानी जगतार सिंह, सचखंड श्री हरमंदिर साहिब के प्रमुख ग्रंथी हरजिंदर सिंह धामी, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष विभिन्न संगठनों के नेता शामिल हुए। सभा श्री अकाल तख्त साहिब के तहखाने में आयोजित की गई थी। मीडिया को जाने से रोक दिया गया है। श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की पवित्र गुरबानी के साथ अतिरिक्त विराम चिह्नों के साथ सरूप की छपाई के मुद्दे के संबंध में पंथिक संगठनों की वार्षिक सभा में भाग लिया।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News