अच्छी खबरः कैप्टन के अनुरोध पर केंद्र ने पंजाब को बढ़ाई Vaccine की सप्लाई

punjabkesari.in Thursday, Aug 12, 2021 - 10:59 AM (IST)

नई दिल्ली/चंडीगढ़ (अश्वनी, धवन): पंजाब में कोविड टीकाकरण की रफ्तार तेज होगी। मुख्यमंत्री अमरेंद्र सिंह के अनुरोध पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने पंजाब को होने वाली कोविड टीके की सप्लाई में 25 फीसदी बढ़ौतरी के आदेश दिए हैं। केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि बेशक अगले महीने से सप्लाई सुविधाजनक हो जाएगी, फिर भी वह 31 अक्तूबर तक राज्य की जरूरत पूरी कर देंगे। केंद्रीय मंत्री ने अपने विभाग को पंजाब की तत्काल जरूरत को देखते हुए कोटा बढ़ाने के आदेश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि अपेक्षित सप्लाई से राज्य सरकार रोजाना 5-7 लाख लोगों के टीकाकरण का प्रबंध करने में सक्षम हो सकेगी। आंकड़ों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब को अन्य राज्यों के मुकाबले काफी कम संख्या में टीकों का आबंटन हुआ है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री को कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों की तुरंत सप्लाई करने की विनती की।


बठिंडा में ड्रग पार्क की स्थापना पर किया मंथन
अमरेंद्र सिंह ने मंडाविया से बठिंडा में बल्क ड्रग पार्क की स्थापना करने के लिए पंजाब के अनुरोध पर विचार करने की अपील की। उन्होंने बताया कि रा’य सरकार ने अक्तूबर, 2020 को बङ्क्षठडा में 1320 एकड़ क्षेत्रफल में ड्रग पार्क के लिए अप्लाई किया था और मंत्रिमंडल ने इस लिए आकॢषत रियायतों को मंजूरी देने के साथ-साथ केंद्रीय मंत्रालय की सभी शर्तों को भी मंजूर कर लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन प्रस्तावित रियायतों में बिजली के लिए 2 रुपए प्रति यूनिट, सी.ई.टी.पी. दरों में 50 रुपए/के.एल., पानी के लिए एक रुपए/के.एल., स्टीम के लिए 50 पैसे के.जी., सॉलिड वेस्ट ट्रीटमैंट के लिए एक किलो/के.जी., वेयरहाऊस दरों में 2 रुपए/स्क्वेयर और पार्क के सालाना रखरखाव के लिए एक रुपए/के.जी. की छूट शामिल हैं। इसके अलावा रा’य की औद्योगिक और व्यापार विकास नीति के अंतर्गत मौजूदा रियायतें भी मिलने योग्य होंगी।

डी.ए.पी. के स्टॉक आबंटन को बढ़ाने की मांग दोहराई
मंडाविया के पास केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्रालय होने के नाते मुख्यमंत्री ने रा’य द्वारा संशोधित की गई मांग के मुताबिक पंजाब के लिए डी.ए.पी. के स्टॉक के आबंटन को बढ़ाने की मांग भी दोहराई। फॉस्फैटिक खादों की कीमतों में हाल ही में हुई वृद्धि जिसको केंद्र सरकार ने 31 अक्तूबर, 2021 तक सबसिडी में शामिल करने का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मार्कीट में डी.ए.पी. की कीमतों में स्थिरता और सबसिडी की सीमा संबंधी अनिश्चितता आने वाले रबी सीजन में डी.ए.पी. की संभावित कमी के डर को बढ़ाने का कारण बनती जा रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News

Recommended News