संत सीचेवाल के प्रयासों से वतन लौटी लड़की ने बयां किया दर्द, सुनाई आपबीती

punjabkesari.in Sunday, May 26, 2024 - 12:34 PM (IST)

लोहियां खास : सीरिया जैसे देश से मौत के मुंह से वापस आई जिला मोगा की एक लड़की ने अपनी कहानी बयां करते हुए कहा कि कुछ पैसों के लालच में एजेंटों ने उसे धोखे से सीरिया जैसे देश में फंसा दिया। पिछले अढ़ाई महीने से नारकीय जीवन व्यतीत करने के बाद निर्मल कुटिया सुल्तानपुर लोधी पहुंची इस लड़की ने राज्यसभा सदस्य संत बलबीर सिंह का धन्यवाद किया।

मीडिया से बातचीत में उसने बताया कि सीरिया में उसे बंधक बनाकर रखा गया था। लगातार उसका शोषण किया जा रहा था और उससे अधिक से अधिक काम लिया जाता था। उसने बताया कि एजेंट ने उसे काम के लिए दुबई बुलाया था मगर दुबई पहुंचते ही उसका पासपोर्ट और फोन छीन लिया गया तथा उसके परिवार से बात तक नहीं कराई जाती थी। इसके बाद एजेंट ने उसे आगे सीरिया जैसे देश में भेज दिया, जो उसके लिए मौत के मुंह में जाने जैसा था।

उसने बताया कि सीरिया में उसके साथ 10 और लड़कियों को तहखाने में रखा गया था। उन्हें रात में केवल एक समय खाना दिया जाता था। काम करने से मना करने पर बालों पकड़कर उन्हें बुरी तरह पीटा जाता था। वहां उनकी हालत बहुत दयनीय थी और उनका दुख सुनने वाला कोई नहीं था। उन्होंने कहा कि जिस तरह से उन्हें वहां प्रताड़ित किया जा रहा था, उस स्थिति से बाहर निकलने का विचार दिन-ब-दिन कम होता जा रहा था, लेकिन संत सीचेवाल द्वारा दी गई मदद के कारण वह वहां भारतीय दूतावास के सहयोग से अपने परिवार और बच्चों के पास लौट पाई है।

वतन वापसी के लिए एजेंट मांग रहे थे 4 लाख रुपए

उनके साथ आए उनके पति हरप्रीत सिंह ने बताया कि उन्होंने ट्रैवल एजेंट को करीब 70 हजार पैसे देकर दुबई भेजा था, लेकिन उसे नहीं पता था कि चंद पैसों के लालच में वो एजेंट अपने फायदे के लिए इस तरह किसी की जान जोखिम में डाल सकते हैं। उन्होंने बताया कि एजेंट उनकी पत्नी को वापस करने के लिए उनसे करीब 4 लाख रुपए की मांग कर रहे थे, जिसे वह देने में पूरी तरह से असमर्थ था। उन्होंने बताया कि वह अपने परिवार के साथ 25 अप्रैल को राज्यसभा सदस्य संत बलबीर सिंह सीचेवाल के पास पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि जब उन्होंने संत सीचेवाल को अपनी व्यथा बताई तो उन्होंने तुरंत इसे गंभीरता से लिया और इस पर कार्रवाई शुरू कर दी। जिसके चलते उसकी पत्नी 25 दिन बाद वापस लौट सकी।

गरीबी और अशिक्षा का लाभ उठाते हैं एजेंट: संत सीचेवाल

इस मौके पर राज्यसभा सदस्य संत बलबीर सिंह सींचेवाल ने कहा कि एजेंट लगातार गरीब वर्ग को निशाना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि एजेंट उनकी अशिक्षा और गरीबी का फायदा उठाकर उनके साथ अमानवीय व्यवहार कर रहे हैं और आगे चलकर परिवारों के बच्चों और खासकर बेटियों को अरब देशों में फंसाया जा रहा है। उन्होंने विदेश मंत्रालय और भारतीय दूतावास को धन्यवाद दिया, जिन्होंने न केवल मामले को सुना, बल्कि इसे प्राथमिकता दी और 25 दिनों के भीतर लड़की को उसके परिवार और बच्चे तक सुरक्षित पहुंचा दिया।

बच्चों का भविष्य संवारने के लिए लिया बाहर जाने का फैसला

पीड़ित युवती ने जानकारी देते हुए बताया कि उसके पति ने सामान गहने रखकर बच्चों का भविष्य संवारने के लिए ट्रैवल एजेंट को 70 हजार रुपये देकर दुबई भेजा था लेकिन उसे नहीं पता था का यही फैसला उनकी जिंदगी के लिए काल बन जायेगा। उन्होंने बताया कि सुबह पांच बजे से रात एक-दो बजे तक काम होता था और रात को बेसमेंट के एक कमरे में ताला लगाकर कमरे में ताला लगा दिया जाता था। उन्होंने अपील की कि लड़कियां अरब देशों में न जाएं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News