सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या हो रही कम, जानें क्या है कारण

punjabkesari.in Thursday, Oct 07, 2021 - 02:19 PM (IST)

मंडी लखेवाली/श्री मुक्तसर साहिब (सुखपाल ढिल्लों/पवन तनेजा): वर्तमान समय में कई गरीब परिवार आजीविका के लिए अपने गांवों को छोड़कर अपने बच्चों को साथ लेकर नरमा चुगने के लिए अन्य स्थानों पर चले गए हैं। अपने घरों को पीछे से बंद करके गए हैं। इस कारण ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या पहले से काफी कम हो गई है। इसका बच्चों की हाजिरी पर भी असर पड़ रहा है। बच्चों की पढ़ाई का नुकसान होने के डर से क्षेत्र के गांवों में स्कूल द्वारा स्पीकरों में घेषणा करवाई जा रही है कि बच्चों को स्कूल भेजें क्योंकि बच्चों की हाजिरी दिन-प्रतिदिन कम हो रही है। 

दूसरी तरफ उन गरीब परिवारों का कहना है कि वह अपने बच्चों को अकेले कहीं भी छोड़कर नही जा सकते। मजबूरी में हमें साथ लेकर जाना पड़ता है। बाहर के क्षेत्र में नरमा चुगाई यहां से ज्यादा मिल जाती है। सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल गर्ल्ज भागसर के प्रिंसीपल हरजीत सिंह ने बताया कि यहां कुल 261 विद्यार्थी हैं जिनमें से 166 उपस्थित हैं व 95 अनुपस्थित हैं। 

जिला शिक्षा अफसर मकलीत सिंह संधू खोसा गौनियाणा से जब इस संबंधी बातचीत की तो उन्होंने कहा कि बहुत से स्कूलों में बच्चों की हाजिरी कम हुई है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में गरीब व मध्यवर्गी परिवार के बच्चें ज्यादा पढ़ते हैँ। 

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News