विधायकों के लिए रास्ता मुश्किल, कैसे करेंगे नगर निगम की कायाकल्प

punjabkesari.in Monday, Sep 27, 2021 - 05:23 PM (IST)

जालंधर (खुराना): कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे और नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के कैबिनेट मंत्रियों ने बीते दिन शपथ ग्रहण की है जिनमें जालंधर से विधायक परगट सिंह मंत्री पर नियुक्त हुए हैं। नए राजनीतिक दृश्य ने पंजाब की कांग्रेसी राजनीति को भी बिल्कुल बदल कर रख दिया है। अब पंजाब के नए लोकल बाड़िज मंत्री और शहर से विधायक परगट सिंह का सारा फोकस राज्यों के साथ-साथ जालंधर नगर निगम पर भी होगा, जिसकी कार्यप्रणाली की चर्चा पूरे पंजाब में हो रहे हैं।

जिक्रयोग्य है कि पिछले 4 वर्षों से निगम में जंगलराज चल रहा है और आम लोगों की कोई सुनवाई पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। बतौर विधायक परगट सिंह ने मेयर और कमिश्नर के साथ दर्जनों मीटिंगें की और अपने क्षेत्र की हालत सुधारने के आदेश दिए जिसके चलते परगट सिंह हमेशा निगम की कारगुजारी से निराश ही दिखाई दिए। निगम के बिल्डिंग विभाग पर उनका गुस्सा आज तक बरकरार है। पिछले लोकल बाड़िज मंत्री की बात करें तो उन्होंने न तो निगम का कोई दौरा किया और न ही किसी को विशेष निर्देश दे कर निगम की कारगुज़ारी सुधारने को कहा। लोकल बाडिज मंत्रालय से सिर्फ तरक्कियां, तबादलों आदि के आदेश ही आए। निगम आधिकारियों ने खूब मनमर्जी की और मनचाही पोस्टिंग प्राप्त की।

मुख्यमंत्री चन्नी ने चाहे राज्यों के सरकारी विभागों में फैले भ्रष्टाचार पर रोक लगाने की बात कही है परन्तु निगम के भ्रष्टाचार पर वह कितनी रोक लगा पाते हैं, यह देखने वाली बात होगी क्योंकि यहां राजनीतिज्ञों, निगम आधिकारियों और ठेकेदारों दरमियान गठजोड़ काफी गहरा हो चुका है और भ्रष्टाचार सभी हदें पार कर चुका है।

विधायकों का रास्ता ओर मुश्किल करेगा निगम
नगर निगम की पिछले 4 वर्ष कारगुजारी शहर के विधायकों पर काफी भारी पड़ रही है। इसका एक नतीजा 2 वर्ष पहले हुई लोकसभा मतदान में स्पष्ट देखने को मिल चुका है। आगामी विधानसभा मतदान में विधायकों के लिए रास्ता मुश्किल दिखाई दे रहा है क्योंकि लोग निगम से काफी नाराज हैं। इस समय शहर की सभी सड़कें टूटीं हुई हैं और सीवरेज जाम की समस्या भी काफी वार्डों में अधूरी पड़ी है। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था का भी बुरा हाल है। ठेकेदारों की तरफ से बहुत घटिया विकास कार्य किए जा रहे हैं। आम जनता सोशल मीडिया पर इन्हें गालियां तक निकाल रहे हैं। आगामी मतदान में सिर्फ़ 3-4 महीनों का समय ही बाकी बचा है, नए लोकल बाड़िज मंत्री और परगट सिंह जालंधर नगर निगम की काया -कल्प कैसे करते हैं, यह देखने योग्य होगा।

PunjabKesari

10 नाजायज दुकानों को लगाए गए शटर
बीते दिन छुट्टी वाले दिन एक तरफ जहां चंडीगढ़ में नए कैबिनेट मंत्री शपथ ग्रहण कर रहे थे, ठीक उसी समय दकोहा-बच्ची गांव रोड पर नाजायज तौर पर बनीं 10 दुकानों को शटर लगाए जा रहे थे। पूरे शहर में नाजायज बिल्डिंगों के निर्माण के कार्य चल रहे हैं।
खास बात यह है कि नवजोत सिद्धू और परगट सिंह तक बिल्डिंग विभागों की कई शिकायतें पहुंच चुकी हैं। ऐसे में फिर लापरवाही इस्तेमाल करना बिल्डिंग विभाग के लिए खतरनाक हो सकता है। दकोहा-बच्ची गांव रोड पर नाजायज तौर पर बनीं दुकानों बारे जब निगम आधिकारियों के साथ संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि पहले भी इन दुकानों को डिच मशीन के साथ तोड़ा गया था परन्तु इन दुकानों का न सिर्फ निर्माण पूरा कर लिया गया, बल्कि शिकायत आई है कि दुकानों में शटर तक लगा दिए गए। निगम दोबारा इन दुकानों पर फिर कार्यवाही करेगा।

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News