अच्छी सेहत के लिए शुरू की थी साइक्लिंग, अब बनाए कई रिकॉर्ड पढ़िए इस साइक्लिस्ट की कहानी

punjabkesari.in Sunday, Mar 21, 2021 - 03:22 PM (IST)

जालंधर(खुशबू): एक स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है कि आप हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाएं और अपने पर्यावरण को भी साफ रखें। अपने पर्यावरण को साफ रखने और खुद को स्वस्थ रखने के लिए शहर के बहुत से लोग रोज साइकिल चलाते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे ही साइक्लिस्ट गुरप्रीत सिंह के बारे में बताएगें जिन्होंने खुद को बीमारियों से बचाने के लिए साइकिल चलाना शुरू किया था। इस दौरान उन्हें की तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपना सफर जारी रखा। तो चलिए पढ़ते हैं गुरप्रीत सिंह की कहानी…

गुरप्रीत सिंह पेशे से अध्यापक हैं लेकिन दिल से वह एक साइकलिस्ट है। हाल ही में गुरप्रीत सिंह ने लगातार 300 दिन हर रोज 100 किलोमीटर से लेकर 400 किलोमीटर तक साइकिल चलाकर इतिहास रचा है। 19 मई 2020 से लेकर 14 मार्च 2021 तक लगातार 300 दिन तक 32 हजार किलोमीटर से ज्यादा साइकिल चलाया है। इस सफर के दौरान उन्हें कड़कती धूप, कंप कपाती सर्दियों में धुंध, तेज आंधी तूफान और बारिश का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। वह रोज 4 से 5 घंटे साइकिलिंग करते थे। इस दौरान परिवार और प्रोफेशन के लिए पूरा समय मैनेज करते थे।

PunjabKesari

यह भी पढ़ें: सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत जालंधर ने प्राप्त किया ये स्थान

साइक्लिंग से पहले कई बीमारियों के थे शिकार
गुरप्रीत सिंह ने आज से 2 साल पहले साइक्लिंग करनी शुरू की थी। इससे पहले वह कई तरह की शारीरिक समस्याएं जैसे अधिक वजन, हाइपरटेंशन और सर्वाइकल जैसी बीमारियों के शिकार थे। रोज कई तरह की टेबलेट खाते थे। साइक्लिंग करने के कारण पिछले 1 साल से वह किसी भी तरह की कोई दवाई नहीं खा रहे हैं और अब उनका वजन भी कम हो चुका है।

PunjabKesari

यह भी पढ़ें: जालंधर में आज नहीं लगेगी ‘संडे मार्केट ’, DC ने जारी किए ये आदेश

बना चुके हैं कई रिकॉर्ड
उन्होंने 300 दिनों के दौरान हर रोज 200, 300, 400 और 600 किलोमीटर तक साइकिल चलाकर 21 दिन में SR का खिताब भी हासिल किया। अब तक वह 48 हजार किलोमीटर से अधिक साइकिल चला चुके हैं। जून माह में उन्होंने 3851 कि.मी. साइकिल चलाकर देश में प्रथम स्थान हासिल किया। इसी प्रकार जालंधर बाइकिंग क्लब की तरफ से करवाए गए पैन इंडिया 21 जून को लांगेस्ट डे लांगेस्ट राइड चैलेंज में भाग लिया और 300 किलोमीटर साइकिल चलाकर दूसरा स्थान प्राप्त किया। वह अभी तक तीन बार SR का किताब हासिल कर चुके हैं।

PunjabKesari

यह भी पढ़ें: अब बिना सर्टिफिकेट के भी कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे 45 से 59 वर्ष तक के लोग

सेहत ही नहीं पर्यावरण के लिए भी अच्छा है साइकिल
साइकिल का इस्तेमाल करना न केवल सेहत के लिए बल्कि पर्यावरण के लिए बहुत ही लाभदायक है। रोज साइकिल चलाने से कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है और वातावरण भी साफ रहता है। 

PunjabKesari

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News