Punjab के इस गांव में सरपंच तो क्या, पंच चुनना भी हुआ मुश्किल, जानें पूरा मामला

punjabkesari.in Saturday, Oct 05, 2024 - 05:42 PM (IST)

पंजाब डेस्क : मोहाली के गांव जगतपुरी से बहुत हैरान करने वाला मामला सामने आया है। पंजाब में अप्रवासियों की वोट बनाने का नतीजा यह है कि मोहाली (Mohali) जिले के गांव जगतपुरा में पंजाबियों के लिए सरपंच बनना तो एक तरफ पंच बनना भी मुश्किल हो रहा है। यहां मूल पंजाबियों के वोट महज 800 के आसपास हैं जबकि अप्रवासियों के वोट 6500 से ज्यादा बताए जाते हैं। गांव के लोग सरपंच पद के लिए अमृतधारी व्यक्ति को सरपंच बनाने पर राजी हो गए थे, लेकिन दूसरी ओर प्रवासियों के वोट इतने ज्यादा हैं कि अब उनके लिए पंच चुनना भी मुश्किल लग रहा है।

जानकारी के मुताबिक, कुछ समय पहले गुरुद्वारा अंब साहिब के पास प्रवासी मजदूरों की एक बहुत बड़ी कॉलोनी रहती थी, जिसे वहां से हटाकर सरकार ने गांव जगतपुरा के पास कुछ जमीन खरीदकर उन्हें वहां बसाया। मजदूरों की यह बस्ती राजनीतिक लोगों के लिए बड़ा वोट बैंक (Vote Bank) है क्योंकि इनकी संख्या करीब 7-8 हजार है। जब भी विधानसभा ( Assembly) या लोकसभा (Lok Sabha) चुनाव होते हैं तो सभी नेता वोट पाने के लिए डोरे डालना शुरू कर देते हैं। कुछ नेताओं के स्वार्थ का खामियाजा अब गांव के मूल निवासियों को भुगतना पड़ रहा है।

गांव के लोगों ने एक अमृतधारी व्यक्ति को गांव का सरपंच चुना था, लेकिन जब उन्हें पता चला कि उनके वोट अचानक काफी बढ़ गए हैं और प्रवासी श्रमिकों के वोटों की संख्या लगभग 6 से 7 हजार हो गई है। तब उन्हें बहुत ही आश्चर्य हुआ क्योंकि इस तरह तो उनका पंच भी नहीं चुना जा सकता, सरपंच एक तरफ ही रह गए। दरअसल, सरकार को नहीं पता कि किस दबाव में इस गांव के पास रहने वाले प्रवासी मजदूरों की बस्ती को गांव से ही जोड़ दिया गया और वोट जारी कर दिए गए।

प्रवासियों को मिली एनओसी (NOC), ग्रामीणों को नहीं मिली मतदाता सूची

ग्रामीणों ने यह भी आरोप लगाया कि बीडीपीओ कार्यालय द्वारा इन प्रवासी श्रमिकों को एनओसी (NOC) जारी की जा रही है जबकि मूल निवासियों को अभी तक मतदाता सूची उपलब्ध नहीं कराई गई है। गांव के मूल निवासियों ने सरकार से मांग की है कि पंजाब में बाहरी राज्यों के लोगों द्वारा जमीन खरीदने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाए और बाहर के लोगों के वोट और आधार कार्ड यहां न बनाए जाएं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News