मान सरकार के इस Dream Project पर लग सकती है Break... पढ़ें पूरी खबर

punjabkesari.in Wednesday, Aug 31, 2022 - 09:20 AM (IST)

जालंधर (नरेन्द्र मोहन): पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार के ड्रीम प्रोजैक्ट मोहल्ला क्लीनिक के उन गांवों में दाखिले पर ब्रेक लग सकती है, जहां पर पहले से ही `ग्रामीण विकास विभाग के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ठीक काम कर रहे हैं। इन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में मोहल्ला क्लीनिक से बेहतर और काबिल डॉक्टर व स्टाफ है। स्वयं पंजाब के ग्रामीण विकास मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने अपने गांव जगदेव कलां में मोहल्ला क्लीनिक स्थापित करवाने से इन्कार कर दिया है। 

मंत्री धालीवाल के अनुसार जहां स्वास्थ्य केन्द्र बेहतर काम कर रहे हैं तो वहां पर मोहल्ला क्लीनिक बनाने की जरूरत नहीं है। पंचायती विकास विभाग द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य  केन्द्रों में दवाओं के लिए 5 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं और एक सप्ताह में स्वास्थ्य केन्द्रों पर दवाएं पहुंच जाएंगी। सरकार पंजाब के केवल उन ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को मोहल्ला क्लीनिकों में तबदील करने की तैयारी में है, जिनकी स्थिति ठीक नहीं है परन्तु जहां पर ग्रामीण स्वास्थ्य केन्द्र ठीक काम कर रहे हैं वहां पर मोहल्ला क्लीनिक नहीं स्थापित किए जाएंगे, बल्कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को अधिक मजबूत किया जाएगा। मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने बताया कि उल्लेखनीय है कि मोहल्ला क्लीनिकों पर विशेष प्रशिक्षण देकर स्वास्थ्य कर्मचारी(कम्युनिटी हैल्थ ऑफिसर)  तैनात किए जा रहे हैं, जबकि ग्रामीण विकास विभाग के पास 560 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र है जिनमें इतने ही एम.बी.बी.एस. डाक्टर हैं और साथ एक फार्मासिस्ट और एक सेवादार है। यह तमाम प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ग्रामीण विभाग के अधीन हैं।

जबकि अन्य स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग के सेहत केन्द्र अलग से हैं। ऐसा कहा जा सकता है कि ग्रामीण विकास विभाग के पास डॉक्टरों की मजबूत टीम है तो बेहतर दवाओं का ढांचा मोहल्ला क्लीनिकों के पास है। ग्रामीण विकास मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने बताया कि जिस जगह पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की स्थिति ठीक नहीं है, उन्हें मोहल्ला क्लीनिकों में तबदील किया जाएगा, परन्तु जहां पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की स्थिति ठीक है वहां पर मोहल्ला क्लीनिक नहीं स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्वयं उनके गांव जगदेव कलां में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बेहतर काम कर रहा है तो वहां पर मोहल्ला क्लीनिक बनाने की जरूरत नहीं है। मंत्री ने कहा कि सरकार का मकसद लोगों तक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाना है, वह चाहे मोहल्ला क्लीनिक के रूप में या फिर अन्य रूप में हो। इसी दौरान ग्रामीण विभाग के डिप्टी सचिव हरकंवलजीत सिंह ने बताया कि सरकार की तरफ से 5 करोड़ रुपए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में दवाओं के लिए आ गए हैं और एक सप्ताह में केन्द्रों में दवाएं पहुंच जाएंगी। उन्होंने बताया कि 6 डॉक्टरों की टीम ने मांग और जरूरत के देखते हुए 40 प्रकार की दवाओं की सिफारिश की है और वहीं 40 प्रकार की दवाएं ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भेजी जा रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News