प्रॉपर्टी बेचने और खरीदने पर आएंगी मुश्किलें, तहसीलदार ने लिया यह फैसला

punjabkesari.in Saturday, Sep 24, 2022 - 11:28 AM (IST)

लुधियाना(सुरिन्द्र सन्नी): जिला प्रशासन में एक बहुत बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। एक पटवारी पर आरोप है कि उसने कानूनगो और तहसीलदार के फर्जी हस्ताक्षर कर इंतकालों को मंजूर कर दिया। इंतकालों की संख्या भी 2-4 नहीं बल्कि सैंकड़ों में है। 

जानकारी के अनुसार मामला लुधियाना वैस्ट तहसील क्षेत्र के एक पटवार सर्कल से जुड़ा है। यहां पटवारी ने मंजूर होने आए इंतकालों पर खुद ही कानूनगो और तहसीलदार के फर्जी हस्ताक्षर कर दिए। हालांकि उक्त पटवारी को वहां से बदलकर अन्य क्षेत्र में लगा दिया गया है। सारे मामले की पोल तब खुली जब क्षेत्र के एस.डी.एम. ने किसी जमीन के फर्द सरकार की मांग की, पर सरकारी रिकॉर्ड में फर्द सरकार ना निकलने पर सारे स्टाफ के होश उड़ गए। इसके बाद सारा मामला तहसीलदार के ध्यान में लाया गया तो पता चला कि इतने बड़े स्तर पर फर्जीवाड़े को अंजाम दिया गया है।

मामला सितंबर का ही है, एक सप्ताह तक जांच-पड़ताल करने के बाद 20 सितंबर को तहसीलदार ने फर्जी हस्ताक्षर वाले सभी इंतकालों पर रोक लगाते हुए आगे की किसी भी प्रक्रिया पर विराम लगा दिया है। जो इंतकाल कानूनगो और तहसीलदार के फर्जी हस्ताक्षर कर मंजूर करने के लिए भेजे गए उनकी संख्या 450 के करीब है। वहीं इस संबंध में जब अधिकारियों का पक्ष जानना चाहा तो डिप्टी कमिश्नर सुरभि मलिक किसी अन्य कार्य में व्यस्त होने के कारण बात नहीं कर पाए। जबकि एस.डी.एम. वैस्ट कुलप्रीत सिंह ने ऐसा मामला सामने आने की पुष्टि करते हुए कहा कि अभी इसकी जांच मार्क नही हुई। जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

तहसीलदार के मंजूर करने के बाद ही होता है इंतकाल 

बता दें कि किसी प्रॉपर्टी की मलकीयत बदलने के बाद खरीददार द्वारा उसकी रजिस्ट्री की कॉपी व अन्य कागजात पटवारी के पास इंतकाल के लिए जमा करवाए जाते हैं। रिकॉर्ड में पटवारी, कानूनगो और तहसीलदार तीनों के हस्ताक्षर होने के बाद ही इंतकाल मंजूर होते हैं। लेकिन इस मामले में पटवारी ने अपने हस्ताक्षर करने के बाद खुद ही कानूनगो और तहसीलदार बनते हुए इंतकाल मंजूर कर दिए।

जनता को पेश आएंगी मुश्किलें 

कानूनगो और तहसीलदार के फर्जी हस्ताक्षर वाले मंजूर इंतकालों पर रोक लगने के बाद अब उस क्षेत्र के लोगों को मुश्किलें पेश आना स्वाभाविक है। अगर किसी ने अपनी प्रॉपर्टी की फर्द लेनी है या प्रॉपर्टी को बेचना है तो जब तक यह रोक नहीं हटती, लोग ऐसा नहीं कर पाएंगे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News