पंजाब के इस शहर पर नहीं पड़ेगी बाढ़ की मार! सरकार कर रही पक्के बंदोबस्त

punjabkesari.in Friday, Jul 05, 2024 - 12:36 PM (IST)

पटियाला/सनौर : पंजाब के स्वास्थ्य व परिवार भलाई मंत्री डा. बलबीर सिंह ने डिप्टी कमिश्नर शौकत अहमद परे और अन्य अधिकारियों को साथ लेकर बड़ी नदी सहित पटियाला देहाती हलके के कुछ इलाकों का दौरा करके मानसून के मद्देनजर बाढ़ रोकने के प्रबंधों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने ड्रेनेज विभाग के अधिकारियों को पहले दीं हिदायतों का रिव्यू किया और साथ ही बरसात की संभावनाओं के चलते लेबर और मशीनों आदि बढ़ाने की भी हिदायत की।

मैडीकल शिक्षा और रिसर्च मंत्री डा. बलबीर सिंह ने इस मौके लोगों को विश्वास दिलाया कि मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान की अगुवाई में पंजाब सरकार बाढ़ जैसी किसी भी स्थिति के साथ निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ऐसे पक्के प्रबंध कर रही है, जिस के साथ पटियालवियों को कभी भी बाढ़ से कोई खतरा नहीं रहेगा।

डा. बलबीर सिंह ने बताया कि उन्होंने फलौली गुरुद्वारा साहिब नजदीक बांध का दौरा करके जायजा लिया है, जहां कि बड़ी नदी पर दरार पड़ने के कारण अर्बन अस्टेट, चिनार बाग, फरैंडज इनलेव आदि में पानी आया था, उस दरार को दबाकर मजबूत कर दिया गया है। इसके अलावा बाकी के बाध मजबूत करने और बूटी आदि निकालने के काम भी युद्ध स्तर पर किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार यत्नशील है कि पटियाला की राव नदी, जो कि पटियाला आकर बड़ी नदी बन जाती है, इस पर चंडीगढ़, मोहाली और फतेहगढ़ साहिब और पटियाला जिले में झीलें व खूह बनाकर पक्के प्रबंध किए जा रहे हैं ताकि भूजल का स्तर बढ़े तथा बाढ़ की समस्या का पक्का हल किया जा सके।

डा. बलबीर सिंह ने फूलकिया एन्क्लेव, छोटी नदी के बिशन नगर नजदीक पुल, विर्क कालोनी, नए बस अड्डा नजदीक दौरा किया और अर्बन अस्टेट में पानी के बहाव वाली जगह से अवैध कब्जे हटाने के आदेश दिए। उन्होंने गांव नन्दपुर केसों में पटियाला की राव की सफाई और छप्पड़ पर चल रहे काम सहित गांव बारन में भी तालाब का जायजा लिया। डिप्टी कमिश्नर शौकत अहमद परे ने बताया कि जिला प्रशासन की तरफ से पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की हिदायतें मुताबिक लोगों को बाढ़ से बचाने के लिए पूरे पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

इस मौके नगर निगम के संयुक्त कमिश्नर मनीषा राणा और बबनदीप सिंह वालिया, ड्रेनेज विभाग के कार्यकारी इंजीनियर रजिन्दर घई, कर्नल जे.वी. सिंह और जसबीर सिंह गांधी, लोक निर्माण विभाग के एक्सीयन पीयूष अग्रवाल के अलावा मंडी बोर्ड, जंगलात विभाग, पंजाब प्रदूषण रोकथाम बोर्ड और अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

 अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News