Cyber Fraud में पंजाब का यह जिला NO 1

punjabkesari.in Monday, Dec 21, 2020 - 02:21 PM (IST)

लुधियाना (ऋषि): नैशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो (एन. सी. आर. बी.) की तरफ से जारी की गई अपनी सूची में इस बात का खुलासा किया गया है कि पंजाब में सबसे ज़्यादा लुधियाना में साइबर फ्रॉड के मामले सामने आ रहे हैं लेकिन हैरानी की बात सामने आई है कि शहर में एक भी साइबर पुलिस स्टेशन नहीं है, हालांकि मोहाली में साईबर पुलिस स्टेशन है।

जानकारी के मुताबिक पुलिस की तरफ से साईबर सैल का गठन हुआ है। सैल में करीब 20 मुलाजिमों की एक टीम है, जो साइबर क्राइम की शिकायतों की जांच करती है लेकिन इतने बड़े शहर में साइबर पुलिस स्टेशन न होना एक बड़ी बात है। आंकड़ों की बात करें तो रोज़मर्रा की साईबर फ्रॉड की एक शिकायत पुलिस कमिशनर दफ़्तर पहुंचती है, वहीं 2000 से अधिक पुरानी शिकायतों की जांच अब तक पूरी नहीं हो सकी। यदि इस तरह ही चलता रहा तो आने वाले दिनों में साईबर फ्रॉड के मामलों को पूरा करने में पुलिस को महीनों का सफ़र सालों में तय करना पड़ेगा। पुलिस कमिशनर राकेश अग्रवाल की तरफ से लोगों को साईबर फ्रॉड प्रति जागरूक करने के लिए गत 5दिसंबर से एक मुहिम चला कर रोज़मर्रा की जहाँ साईबर फ्रॉड का एक मामला दर्ज किया जा रहा है, वहीं लोगों को भी जागरूक करने की कोशिश भी की जा रही है।

साल 2019 में दर्ज हुए साईबर क्राइम के पंजाब में मामले
लुधियाना में साईबर क्राइम के 37 मामले, संगरूर में 20, एस. ए.एस. नगर में 18, जालंधर में 17, अमृतसर में 11, मानसा में 11, मोगा में 11 और पटियाला में 15 मामले दर्ज किए गए हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News