दिल्ली पुलिस की इस शहर में रेड, नकली नोट बनाने वाली फैक्टरी का भंड़ाफोड़

punjabkesari.in Monday, Nov 15, 2021 - 10:26 PM (IST)

अमृतसर (जशन): स्पेशल सेल दिल्ली ने गुरु नगरी अमृतसर में नकली नोट बनाने की फैक्टरी का भंडाफोड़ किया है जिसमें 100-100 रुपए के नकली नोट बनाए जा रहे थे। दिल्ली में ही एक आरोपी के गिरफ्तार होने की सूचना पर न्यू अमृतसर के एक घर में छापेमारी की तो नकली नोट बनाने का पूरा सिस्टम लगा हुआ था। छापेमारी के दौरान दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम ने फैक्टरी से कुल 6 लाख रुपए नकद बरामद किए। गौरतलब है कि पूरी रकम 100-100 रुपए के नकली नोटों पर आधारित थी। इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने अमृतसर से विक्रमजीत सिंह नाम के एक युवक को भी गिरफ्तार किया है, जिसके पास से 70 हजार रुपए के नकली नोट बरामद हुए हैं।

क्या था मामला
दिल्ली में उक्त स्पेशल सेल की टीम को अपने मुखबिर से सूचना मिली थी कि दिल्ली में नरैना फ्लाईओवर के पास पंजाब से नकली नोटों की खेप आ रही है। दिल्ली पुलिस ने जाल बिछाया और फिर 2 युवकों करण सिंह और हर्ष गिरधर को गिरफ्तार किया, जिनके पास से कुल 1 लाख 80 हजार नकली नोट बरामद हुए। इसके बाद दोनों को पकड़ लिया गया।

जानकारी के अनुसार गिरफ्तार दोनों युवकों से पूछताछ के दौरान पुलिस एक अन्य आरोपी सतीश ग्रोवर के घर पहुंची और फिर जब पुलिस ने तीनों आरोपियों को पुलिस रिमांड पर लिया तो पुलिस ने गहन पूछताछ की और सभी आरोपियों ने बताया कि मुख्य दफ्तर का यह पूरा मामला (फैक्टरी) अमृतसर के न्यू अमृतसर इलाके का है। इन आरोपियों का बॉस हर्षदीप ठाकुर है और वह नकली नोट बनाने की तकनीक भी जानता था। बता दें कि उपरोक्त सभी युवक पढ़े-लिखे हैं और बेरोजगारी के कारण इस गंदे धंधे में आ गए हैं। इन सभी मामलों में दिल्ली पुलिस अब तक कुल 5 युवकों को गिरफ्तार करने में सफल रही है। इनमें एक अमृतसर, बटाला और अन्य 3 दिल्ली के हैं।

पुलिस का कहना है कि युवक पूरे उत्तर भारत में नकली नोट छाप कर सप्लाई करते थे। यह पूरा गिरोह 100-100 रुपए के नकली नोट (जो बिल्कुल असली लगते थे) अपने कुछ जानकारों को 50 नोट प्रति असली नोट के हिसाल से बाजार में बेचता था। इसी तरह उक्त फैक्टरी में मांग अनुसार नकली नोट तैयार किए जा रहे थे।  दिल्ली पुलिस ने नकली नोट बनाने से संबंधित सारा सामान तथा मशीने आदि  बरामद कर ली हैं। खास बात यह है कि अमृतसर में नकली नोटों की फैक्टरी लगाता चलती रही तथा अमृतसर पुलिस को इसकी खबर तक नहीं लगी यह सवाल आज हर किसी की जुबान पर है। 

 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News