जल प्रदूषण को रोकने के लिए उठाया यह अनोखा कदम

punjabkesari.in Monday, Nov 29, 2021 - 01:39 PM (IST)

फिरोजपुर: नहरों में पूजा सामग्री फेंकने और बढ़ते जल प्रदूषण को रोकनो के लिए फिरोजपुर की अमृत बेला प्रभात सोसायटी ने प्रशंसनीय कदम उठाया है। इस सोसायटी के मैंबर पिछले डेढ़ साल से फिरोजपुर के घरों से पूजा सामग्री इकट्ठी करवा रहे हैं। फिर इस सामग्री को फेंका नहीं जाता बल्कि पौधों में खाद के रूप में इस्तेमाल कर वातावरण को साफ सुथरा रखने का प्रयास किया जाता है। केवल 15 सदस्यों द्वारा शुरू की गई इस संस्था को लोगों का ऐसा सहयोग मिला कि अब इसके साथ 150 मैंबर जुड़ चुके हैं। यह संस्था पिछले डेढ़ साल में 12 क्विंटल पूजा सामग्री इकट्ठी कर चुकी है।

यह भी पढ़ेंः मनीष सिसोदिया ने परगट सिंह पर निशाना साध किए ये सवाल

अब लोग जल प्रवाह करने की बजाय देने लगे पूजा सामग्री
रोजाना रिक्शा चालक गलियों में घूम कर घर-घर जा कर लोगों से पूजा सामग्री इकट्ठी कर रहे है। सोसायटी के प्रधान सचिन नारंग ने बताया कि आम तौर पर देखने में आता था कि लोग पूजा सामग्री को जल प्रवाह कर देते हैं। इसके साथ जल प्रदूषण भी बढ़ता है। इसे ध्यान में रखते हुए सोसायटी सदस्यों ने डेढ़ साल पहले फैसला लिया कि पूजा सामग्री के लिए कुछ किया जाए जिससे लोग नहरों में इसे प्रवाहित न करें। सोसायटी ने एक रिक्शा खरीदा और एक कर्मचारी रखा जो घर-घर जा कर लोगों को यह सामग्री इकट्ठी करता है।

यह भी पढ़ेंः कैप्टन अमरिंदर सिंह ने की मनोहर लाल से मुलाकात

इस तरह बनाई जा रही खाध
हवन सामग्री, अगरबत्ती-धूप की राख इकट्ठी कर ड्रंमों में डाली जाती है। बाकी बची वस्तुओं को दबा दिया जाता है। लगभग 15-20 दिन रखने के बाद इसे खाद के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। अब तक 12 क्विंटल पूजा की सामग्री इकट्ठी की गई है। सोसायटी के मैंबर इस खाद को पार्कों और स्कूलों में लगे पौधों में डाल देते हैं। 
 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News

Recommended News