पंजाब के किसान तीन ऑर्डिनेंस का सबसे बड़ा शिकार होंगेः खैहरा

punjabkesari.in Thursday, Jun 04, 2020 - 07:36 PM (IST)

जालंधरः आज यहां एक बयान जारी करते हुए सुखपाल सिंह खैहरा एम.एल.ए. ने मोदी सरकार द्वारा पास किए तीन ऑर्डिनेंस को किसान विरोधी करार दिया। खैहरा ने कहा कि पंजाब के किसान ऑर्डिनेंस का सबसे बड़ा शिकार होंगे क्योंकि इस तरह से एम.एस.पी. को खत्म कर दिया जाएगा और बड़े व्यापारिक परिवारों द्वारा उनकी लूट का रास्ता खुल जाएगा।

खैहरा ने कहा कि भारत के 86 प्रतिशत से भी ज्यादा किसान 2 एकड़ से कम जमीन के मालिक हैं, इसलिए ऑर्डिनेंस अनुसार ऐसे छोटे किसानों द्वारा अपनी फसल को और राज्यों में जाकर बेचना नामुमकिन होगा। खैहरा ने कहा कि इन छोटे किसानों से तो दूसरे जिले में जाकर अपनी फसल बेचने की भी हिम्मत नहीं है। 

खैहरा ने कहा कि किसानों की फसल को खरीदने के लिए बनाए गए एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमेटी (APMC) एक्ट को खत्म करके मोदी सरकार ने उक्त प्राइवेट कर्पोरेट परिवारों को किसानों को लूटने की छूट दी है। खैहरा ने कहा कि एपीएमसी को खत्म किया जाना राज्य की अर्थव्यवस्था को तबाह करके रख देगा। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में पंजाब मंडी बोर्ड किसानों द्वारा मार्किट कमेटी फीस, ग्रामीण विकास फीस आदि के रूप में गेहूं और धान की फसल पर लगभग 150 रुपए फीस क्विंटल इकट्ठे करता है, जोकि पंजाब के गांव क्षेत्रों में विकास के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News