RPF के खोजी कुत्ते 'एनेक्स' की जान खतरे से बाहर, रोक चुका है कई बड़े Bomb Blast

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2024 - 08:20 AM (IST)

लुधियाना (विक्की) : रेलवे सुरक्षा बल के साथ काम करने वाला विस्फोटक खोजी कुत्ता 'एनेक्स' को गुर्दे और अग्न्याशय की गंभीर समस्याओं के कारण गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनिमल साइंसेज यूनिवर्सिटी के अस्पताल में लाया गया था। कुत्ता बहुत गंभीर रूप से बीमार था और असहनीय पीड़ा में था जो जीवन के लिए खतरा था। उसकी गंभीर हालत को देखते हुए यूनिवर्सिटी की डायलिसिस यूनिट में इलाज शुरू किया गया। विशेषज्ञ उपचार से, कुत्ता ठीक होने लगा और अब वह ऐसी स्थिति में है जो जीवन के लिए खतरा नहीं है।

PunjabKesari

डायलिसिस यूनिट के प्रभारी डॉ. रणधीर सिंह ने कहा कि डॉ. राजसुखबीर सिंह, डॉ. गुरप्रीत सिंह और डॉ. सचिन ने बड़ी मेहनत से इस कुत्ते का इलाज किया। यह कुत्ता रेलवे सुरक्षा बल के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसकी पहचान पर विस्फोटक सामग्री को चिह्नित करके कई दुर्घटनाओं को रोका जा चुका है और यह भविष्य में भी सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देगा। डॉ स्वर्ण सिंह रंधावा, पशु चिकित्सालय के निदेशक ने कहा कि 2020 से स्थापित इस इकाई ने कई जानें बचाई हैं । डॉ सर्वप्रीत सिंह घुम्मन, डीन, वेटरनरी साइंस कॉलेज ने कहा कि इस इकाई ने देश में सर्वोत्तम सेवाओं के केंद्र के रूप में खुद को स्थापित किया है। 

डॉ जतिंदर पाल सिंह गिल, वाइस चांसलर ने कहा कि यह यूनिट किडनी की समस्या से पीड़ित जानवरों के लिए एक वरदान है। इसलिए न केवल पंजाब बल्कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के इलाकों से भी मरीज यहां पहुंचते हैं। इससे पहले सीमा सुरक्षा बल के कुत्ते 'टायसन' का भी इसी इकाई के माध्यम से पुनर्वास किया गया था।रेलवे सुरक्षा बल टीम ने डायलिसिस यूनिट टीम के उपचार, विशेषज्ञता और समर्पण के प्रति भी आभार व्यक्त किया कि उनके प्रयासों से एनेक्स हमारी टीम का हिस्सा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News