Vigilance ने बड़े घोटाले का किया पर्दाफाश, चावल से भरे ट्रको के साथ 2 गिरफ्तार

punjabkesari.in Friday, Jun 21, 2024 - 06:40 PM (IST)

पंजाब डेस्क : पंजाब विजिलेंस ब्यूरो ने एक गोदाम पर छापा मारकर 1.55 करोड़ रुपए के बड़े गबन का भंडाफोड़ करते हुए 1138 बोरी चावल से भरे 2 ट्रक जब्त किए हैं। इस संबंध में विजिलेंस ब्यूरो ने शिव शक्ति राइस मिल, गढ़शंकर, जिला होशियारपुर के मालिक गोपाल गोयल को 2 ट्रक ड्राइवरों जगपाल सिंह और सुखविंदर सिंह के साथ गिरफ्तार किया है। विजिलेंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि इस संबंध में जय जैनेंद्र फर्म के ठेकेदार हरीश दलाल, शिव शक्ति राइस मिल गढ़शंकर होशियारपुर के मालिक गोपाल गोयल, अंजनी राइस मिल मौर मंडी, बठिंडा के मालिक, ट्रक चालक जगपाल सिंह और सुखविंदर सिंह के खिलाफ विजिलेंस ब्यूरो की बठिंडा रेंज में भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। 

प्रवक्ता ने आगे कहा कि भविष्य की जांच के दौरान भारतीय खाद्य निगम के संबंधित अधिकारियों/कर्मचारियों के अलावा ग्लोबल वेयरहाउस अधिकारियों/कर्मचारियों/निरीक्षकों की भूमिका पर भी विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही 'भारत ब्रांड' योजना के तहत भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ द्वारा बठिंडा, भुच्चो, मौड़, रामपुरा फूल और बुढलाडा के गरीब परिवारों को लगभग 70 हजार मीट्रिक टन चावल वितरित किया जा रहा है, जिसकी कीमत करीब 130 करोड़ रुपए थी। इसमें से 1000 मीट्रिक टन चावल 5 किलो और 10 किलो की थैलियों में 18.50 प्रति किलो की दर से वितरित किया जाना था। इस चावल को बठिंडा जिले में लाभार्थियों को 29 रुपए प्रति किलो की दर से आपूर्ति करने का टेंडर जय जैनेंद्र फर्म को दिया गया था।

प्रवक्ता ने बताया कि विजिलेंस ब्यूरो को विश्वसनीय सूत्रों से जानकारी मिली थी कि लाभार्थियों से 3.40 करोड़ रुपए के चावल का गबन करने का प्रयास किया जा रहा है। सूचना पर कार्रवाई करते हुए विजिलेंस ब्यूरो की टीम ने 1138 बोरी चावल से लदे 2 ट्रकों को जब्त कर लिया, जिन्हें फतियाबाद के हमजापुर कस्बे में भेजा जाना था। लेकिन टेंडर फर्म ने चावलों को आगे चावल विक्रेताओं को सीधे बेचने के इरादे से न तो चावलों की सफाई करवाई और न ही चावल   की बोरियां भरीं। जांच के दौरान यह भी पता चला कि उक्त फर्म गरीब लोगों के लिए आरक्षित सरकारी स्टॉक को 34 रुपए प्रति किलोग्राम की ऊंची कीमत पर बेचकर गबन करना चाहती थी।

प्रवक्ता ने आगे कहा कि जय जनेंद्र फर्म के मालिकों ने हरीश कुमार नामक दलाल और भारतीय खाद्य निगम के अज्ञात अधिकारियों के माध्यम से ग्लोबल वेयरहाउस (सोमा वेयरहाउस), मौड़ मंडी और से चावल खरीदने के लिए इस गोदाम के अधिकारियों/कर्मचारियों/पर्यवेक्षकों के साथ मिलीभगत की। बाद में इन चावल की बोरियों को अंजनी राइस मिल मौड़ मंडी में भेजा गया और उसके बाद इन ट्रकों के माध्यम से चावल की बोरियों को शिव शक्ति राइस मिल, गढ़शंकर जिला होशियारपुर ले जाया जाना था। उन्होंने कहा कि इस संबंध में सभी आरोपियों और उक्त फर्मों के मालिकों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है और आगे की कार्रवाई जारी है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News