Canada में Students के बाद अब JOBS पर रखने का बदला नियम, जानें कब होगा लागू

punjabkesari.in Thursday, Sep 26, 2024 - 12:12 PM (IST)

पंजाब डेस्क: कनाडा में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की सरकार वीजा नियमों में लगातार बदलाव कर रही है। ताजा जानकारी के अनुसार ट्रूडो सरकार ने कनाडा में 'Temporary Foreign Worker Program' में बदलाव किया है, ताकि इस योजना का गलत तरीके से इस्तेमाल रोका जा सके। साथ ही इस योजना के जरिए लोगों के साथ धोखाधड़ी से बचाया जा सके। 

26 सितंबर यानी आज से लागू हो रहे नियम
TFW प्रोग्राम को लेकर नए नियम 26 सितंबर यानी आज से लागू हो रहे हैं। ऐसे में अब विदेशी कामगारों की भर्ती से पहले कंपनियों को 'लेबर मार्केट इम्पैक्ट असेसमेंट' (LMIA) करना होगा, जिसमें उन्हें साबित करना होगा कि जिस नौकरी पर वह विदेशी कामगार को रख रही हैं, उसे करने के लिए यहां देश में कोई भी योग्य नागरिक नहीं है। ट्रूडो  सरकार 6% या उससे अधिक की बेरोजगारी दर वाले महानगरीय क्षेत्रों में LMIA प्रोसेस करने से इनकार करने वाली है। खाद्य सुरक्षा क्षेत्रों (कृषि, फूड प्रोसेसिंग और फिश प्रोसेसिंग), साथ ही कंस्ट्रक्शन और हेल्थकेयर में सीजनल और नॉन-सीजनल नौकरियों के लिए LMIA प्रोसेस किया जाएगा। TFW प्रोग्राम के जरिए नियोक्ताओं को अपने कुल वर्कफोर्स के 10% से ज्यादा विदेशी कामगार को नौकरी पर रखने की अनुमति नहीं होगी। TFW प्रोग्राम के तहत रखे गए लोगों की नौकरी की अवधि सिर्फ 1 साल कर दी गई है, जो पहले 2 साल हुआ करती थी।

सरकार ले चुकी है ये बड़ा फैसला
बता दें कि इससे पहले  कनाडा की ट्रूडो सरकार ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों को बड़ा झटका देते हुए छात्र वीजा की संख्या में कटौती की घोषणा की थी। जस्टिन ट्रूडो ने ट्वीट कर कहा,  'हम इस साल 35 फीसदी कम इंटरनेशनल छात्रों को परमिट दे रहे हैं। अगले वर्ष यह संख्या 10 फीसदी और कम हो जाएगी। इमीग्रेशन हमारी अर्थव्यवस्था के लिए एक लाभ है। लेकिन जब 'बुरे तत्व' सिस्टम का दुरुपयोग करेंगे और छात्रों का फायदा उठाएंगे तो हम कार्रवाई करेंगे।'
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News