बदलते मौसम ने दी बीमारियों को दस्तक

punjabkesari.in Saturday, Nov 04, 2017 - 03:25 PM (IST)

बठिंडा(विजय): यह सत्य है कि जब भी मौसम करवट लेता है तो वह बीमारियों को आमंत्रित करता है जैसे ही नए मौसम का आगाज होता है तो शायद ही ऐसा घर हो जिसमें कोई बीमार न हो। सर्दी आरंभ होते ही लोगों को आम तौर पर कोल्ड की शिकायत ज्यादा होती है, इसके साथ ही डेंगू वायरल के रूप में फैलता है। 

बेशक स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू व मलेरिया मच्छर से बचने के लिए उपाय शुरू कर दिए जाते हैं परन्तु वे सब बेअसर रहते हैं। एक तो मौसम की अंगड़ाई, ऊपर से किसानों द्वारा धड़ल्ले से जलाई जा रही धान की पराली अब लोगों की सेहत पर भारी पडऩे लगी है। धुएं के कारण लोग बीमारियों की चपेट में आने लगे हैं। पराली जलाने के कारण आसमान पर धुएं की चादर चढ़ गई है। गत 2-3 दिनों से छाई इस धुंध के कारण पूरा दिन सूर्य नहीं निकल पा रहा। धुएं के इस गुब्बार के कारण लोगों को आंखों व सांस संबंधी दिक्कतें भी आ रही हैं। इस धुएं के कारण लोगों विशेषकर बच्चों व वृद्ध लोगों को अधिक दिक्कत पेश आ रही है।

पराली जलाने से रोकने में नाकाम रही सरकार 
नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की ओर से हर साल पराली जलाने के  कारण पैदा हाने वाले प्रदूषण को देखते हुए इस बार पंजाब सरकार को इस समस्या का उचित निपटारा करने के निर्देश दिए गए थे। इसके चलते पंजाब सरकार की ओर से किसानों पर सख्ती की गई। जिला स्तर पर टीमों का गठन किया गया जो पराली जलाने वाले किसानों पर लगातार नजर रख रही है। जिले में अब तक पराली को आग लगाने के 1500 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं, इसके साथ ही मानसा जिले में भी पराली को आग लगाने के 1000 के करीब मामले प्रकाश में आए हैं। 

मौसम संबंधी क्या कहते हैं डाक्टर
बदलते मौसम को लेकर बीमारियों का पनपना आम बात है, इस संबंधी दिल्ली हार्ट इंस्टीच्यूट के प्रबंधक निदेशक डा. नरेश गोयल का कहना है कि जब भी मौसम में तबदीली आए तो उससे बचना चाहिए। जैसा कि आज गत दिवस से आसमान में धुएं के काले बादल छाए हुए हैं। यह दूषित हवा के कारण होता है जोकि किसानों द्वारा खेतों में जलाई जा रही पराली का कारण है। ऐसे में बीमारियां लगना सामान्य है। इससे आम तौर पर सांस लेने में तकलीफ होती है जो दमा का रूप धारण करती है। दूसरा तेजी से फैल रहा डेंगू भी इसी मौसम में जन्म लेता है जिसमें रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News