सरकारी स्कूलों में 9वीं,10वीं के लिए लेट्स एक्सप्लोर इंग्लिश प्रोग्राम शुरु

Tuesday, December 05, 2017 1:51 PM
सरकारी स्कूलों में 9वीं,10वीं के लिए लेट्स एक्सप्लोर इंग्लिश प्रोग्राम शुरु

जालंधरः सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स को इंग्लिश पढ़ाने की शुरुआत हो चुकी है। पहले देर से इस भाषा को प्रयोग किया जाता था लेकिन अब इसे महत्तव दिया जाने लगा है। सरकारी स्कूलों में अब इंग्लिश स्पीकिंग ट्रेनिंग का दूसरा पड़ाव 9वीं व 10 वीं के लिए चलाया जाएगा। शिक्षा विभाग ने नई पहल के तहत लेट्स एक्सप्लोर इंग्लिश प्रोग्राम शुरु किया है। इसके लिए फतेहगढ़ साहिब में 22 जिलों के 217 डिस्ट्रिक मैंटोर (डीएम) को पहले ट्रेनिंग दी गई और उनके द्वारा ही ब्लाक मैंटोर (बीएम) को ट्रेंड किया गया।

 

 

स्टेट को-अर्डिनेटर हरप्रीत कौर,डिप्टी डायरैक्टर जरनैल सिंह,जिला मैंटोर चंद्रशेखर इस सारे प्रोजैक्ट की मॉनिटरिंग करेंगे। टीचर्स को परेशानी न हो इसके लिए मेनुअल कम एक्टीविटी बुक फॉर टीचर्स भी तैयार की गई है,जसिके जरिए वे स्टूडैंट्स को नए मैथड से पढ़ाएंगे। स्टूडैंट्स को पहले शब्दों का सही उच्चारण करना सिखाया जाएगा। फिर ग्रुप में बांटकर तस्वीरें दिखाकर व कोई टॉपिक देकर उनसे पैराग्राफ लिखवाए व सुने जाएंगे,क्योंकि इस प्रोजैक्ट का उद्देश्य ही स्टूडैंट्स को शामिल कर टॉपिक को उनके जहन में बैठाना है। अगर कहीं वे गलती करेंगे तो मौके पर उन्हें बताया जाएगा।

 

 

शिक्षा विभाग ने पढ़ो पंजाब पढ़ाअो पंजाब के तहत पहले सरकारी स्कूलों के 6वीं से 8वीं तक के स्टूडैंट्स के लिए लेट्स लर्न इंग्लिश प्रोजैक्ट शुरु किया था। 22 जिलों के 217 टीचरों को ट्रेनिंग देकर जिला मंटोर बनाया गया था जिन्होंने अागे ब्लाकों के टीचर्स को ट्रेनिंग दी गई थी। बेहतर नतीजे मिलने पर प्रोजैक्ट को अपग्रेड कर जिला मैंटोर को 9वीं व 10वीं के लेवल  तक की ट्रेनिंग दी गई अौर उसके बाद अागे की प्रोसेस शुरु किया गया।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!