हुसैनीवाला म्यूजियम में जल्द शहीद-ए-आजम की पिस्टल होगी प्रदर्शित

punjabkesari.in Tuesday, May 23, 2017 - 09:26 AM (IST)

चंडीगढ़ (बृजेन्द्र): शहीद-ए-आजम भगत सिंह ने जिस पिस्टल से ए.एस.पी. जॉन सांऊड्रस को गोली मारी थी, वह जल्द हुसैनीवाला म्यूजियम में प्रदर्शित होगी। 

बी.एस.एफ. की तरफ से एफीडैविट किया था फाइल
इंदौर में बी.एस.एफ. के म्यूजियम में रखी पिस्टल को वापस लाने की मांग को लेकर एडवोकेट एवं सोशल एक्टिविस्ट एच.सी. अरोड़ा की जनहित याचिका पर सोमवार को बी.एस.एफ. के डी.आई.जी., सी.एस.डब्ल्यू.टी. अरुण कुमार तांबे ने बी.एस.एफ. की तरफ से एफीडैविट फाइल किया। इसमें बताया गया कि हैडक्वार्टर बी.एस.एफ., डी.जी. की तरफ से 25 अप्रैल, 2017 को आदेश जारी हुए थे जिसमें तत्काल इंदौर म्यूजियम से हुसैनीवाला म्यूजियम में पिस्टल को ट्रांसफर करने को कहा गया था। जहां शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव का मैमोरियल बना हुआ है। 

हाईकोर्ट ने निपटार्इ याचिका
बी.एस.एफ. के इस जवाब के बाद याची एडवोकेट अरोड़ा ने संतुष्टि जताई और हाईकोर्ट ने याचिका का निपटारा कर दिया। इससे पहले, मामले में हाईकोर्ट की डिविजन बैंच ने पंजाब सरकार, इसके कल्चरल अफेयर्स डिपार्टमैंट, यूनियन ऑफ इंडिया समेत बी.एस.एफ. से जवाब भी तलब किया था। याचिका में कहा था कि पिस्टल खटकड़कलां में बने म्यूजियम में प्रदर्शित हो। अक्तूबर, 1969 में पिस्टल पंजाब पुलिस एकैडमी, फिल्लौर से लेकर बी.एस.एफ. के इंदौर स्थित म्यूजियम में रखवा दी थी। फिल्लौर में यह वर्ष 1944 से थी। एस.एस.पी.(लाहौर) ने इसे प्राप्त किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News