बेरोजगारी में अमृतसर 20वें और लुधियाना 28वें नंबर पर

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2019 - 06:11 PM (IST)

अमृतसर: देश में बेरोजगारी के मामले में उत्तर प्रदेश सबसे टॉप पर है। अमृतसर 20वें और लुधियाना 28वें स्थान पर है। यह नहीं अधिकतर बेरोजगारी वाले देश के 10 शहरों में से यू.पी. के 5 शहर शामिल हैं। दूसरे नंबर पर मेरठ तथा महाराष्ट्र का पुणे तीसरे स्थान पर है। इन शहरों में बेरोजगारी की दर राष्ट्रीय औसत से अधिक है। वहीं सबसे कम बेरोजगारी दर महाराष्ट्र के पालघर जिले के वसयी-विरार और गुजरात के राजकोट में है। इसी के अंतर्गत एन्न.सी.आर. और फरीदाबाद में सबसे कम बेरोजगारी दर है। 

सरकारी संस्था नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस (एन.एस.एस.ओ.) के पीरियोडिक लेबर फोर्स सर्वे में यह आकड़े सामने आए हैं। यह सर्वे जुलाई 2017 से जून 2018 के बीच हुआ था और इस की रिपोर्ट इस साल 31 मई को जारी की गई है। इस सर्वे में 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले 45 शहरों को शामिल किया गया था। रिपोर्ट मुताबिक इन शहरों में ज्यादातर 8.9 प्रतिशत बेरोजगारी दर प्रयागराज में है जबकि 8.5 प्रतिशत बेरोजगारी दर के साथ मेरठ दूसरे नंबर पर और 7.5 फीसदी बेरोजगारी दर के साथ पुणे तीसरे नंबर पर है। 

एन.एस.एस.ओ. की 45 शहरों की इस सूची में पंजाब के शहर अमृतसर और लुधियाना, यू.पी. के कुल 7 शहर प्रयागराज, मेरठ, लखनाऊ, कानपुर, गाजियाबाद, वाराणसी और आगरा शामिल हैं। यू.पी. के सिर्फ दो शहर वाराणसी और आगरा ही ऐसे हैं जहां बेरोजगारी दर थोड़ी कम है। वाराणसी में बेरोजगारी दर 3.6 प्रतिशत और आगरा में 2.1 प्रतिशत है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News