पंजाब सरकार की तरफ से समय पर लिए अहम फैसलों से Covid-19 पर मिलेगी फतेह: सोनी

punjabkesari.in Friday, Jun 12, 2020 - 04:34 PM (IST)

अमृतसर (कमल): पंजाब के कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में लिए गए कड़े फैसलों से  कोविड-19 पर जल्द ही फतेह हासिल होगी। इस जीत में हमारे सहृदय और मेहनती अधिकारियों के साथ-साथ डाक्टरी अमले का बड़ा योगदान होगा, जिस सदका इस महामारी को योजनाबद्ध ढंग से हराने में कामयाबी मिल रही है। 

उन्होंने बताया कि नई बीमारी होने के कारण इस संबंधित समूची खोज और मिल रही जानकारी को निचले स्तर तक व्यापक तरीके से पहुंचाना ही सबसे बड़ी कामयाबी थी। उन्होंने बताया कि इस लिए डाक्टरी माहिरों, मैडीकल कालेजों के अध्यापकों और संवेदनशील हालत वाले कोविड मरीजों का इलाज करने वाले डाक्टरों के साथ सैशन बनाए गए। पंजाब के मैडीकल कालेजों के अध्यापकों और डाक्टरों को एक सांझे ई-प्लेटफार्म पर लाने के बाद एम्ज़, पी.जी.आई, यू.एस.ए., यू.के. और इटली के इस तजुर्बे में से गुजऱ चुके माहिरों के साथ संबंध करवाया गया। स्वास्थ्य विभाग और मैडीकल शिक्षा के साथ संबंधित प्रशासकिय अधिकारियों को भी इस ग्रुप के साथ जोड़ा गया, जिससे किसी भी मुश्किल को यह अधिकारी अपने स्तर पर दूर करके सहायता करें। 

उन्होंने बताया कि 27 मार्च से 4 जून तक 1914 मैडीकल पेशेवर कोविड केयर सेवाओं के साथ जोड़े जा चुके हैं। खोज प्राजैकट जैसे कि प्लाज्मा और स्टीरायड का प्रयोग भी इस मंच पर शुरू किए जा चुके हैं। तेजी के साथ निपटारों के लिए मैडीकल कालेजों के माहिरों की तरफ से जिला अस्पतालों (स्तर-2) को तुरंत माहिराना सीध मुहैया करवाई जा रही है। एक दूसरा ग्रुप इन्नटैंसिव केयर इकाइयों में मरीज़ों के प्रबंधन के साथ जुड़ी मुश्किलों और नाजुक स्थिति में पहुंचे मरीज़ों की संभाल के लिए सप्ताहिक मीटिंगों में चर्चा कर रहा है। यह सैशन बीमारी को समझने के तरीके को सुधारने और नाजुक हालत को संभालने में अहम साबित हो रहे हैं। इन सैशनों में कोविड पीड़ित जो दूसरी बीमारियों से भी पीड़ित है, की संभाल के प्रोटोकॉल बनाने में सहायक हैं। उन्होंने कहा कि सेहत व सिविल अधिकारियों के तालमेल के साथ हम जल्दी ही कोविड पर जीत प्राप्त करके राज्य को सुरक्षित कर लेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Related News

Recommended News