शिक्षा विभाग ने टी.ई.टी. परीक्षा के लिए तैयारियां की पूरी

1/17/2020 4:26:48 PM

अमृतसर(दलजीत): शिक्षा विभाग ने 19 जनवरी को  लिए जाने वाले अध्यापक योग्यता परीक्षा (टी.ई.टी.) की तैयारियां मुकम्मल कर ली है। विभाग द्वारा परीक्षा के लिए जिले में जहां 9 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है वहीं 4536 उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेंगे। परीक्षा को सुचारू ढंग से करवाने के लिए 170 परीक्षा अमला तैनात करके 5 उडऩदस्तों की तैनाती की गई है। हरेक परीक्षा सैंटर के बाहर धारा 144 लागू रहेगी। 

जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग द्वारा 19 जनवरी को जिले के 9 परीक्षा केन्द्रों में अध्यापक योग्यता परीक्षा 2  शिफ्टों में ली जानी है। परीक्षा के लिए हरेक सैंटर पर एक सुपरिंटैंडैंट तथा एक डिप्टी सुपरिंटैंडैंट की तैनाती की गई है। इसके अलावा 170 परीक्षा अमले को सैंटरों पर लगाया गया है। विभाग द्वारा सुचारू ढंग से परीक्षा करवाने के लिए डिप्टी कमिश्नर तथा पुलिस कमिश्नर को पत्र भी लिखे गए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी सैकेंडरी सलविन्द्र सिंह समरा ने बताया कि सुबह 9:30 से दोपहर 12:30 बजे तक 2:30 से शाम 5 बजे तक 19 जनवरी को परीक्षा ली जाएगी। प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं।

उम्मीदवार निर्धारित समय से आधा घंटा पहले सैंटर में प्रवेश करेंगे। परीक्षा के लिए तैनात किए गए आब्जर्वरों का सीधा सम्पर्क मुख्य कार्यालय के कंट्रोल रूम के साथ रहेगा।  उन्होंने बताया कि परीक्षाओं के संबंध में अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए है कि किसी भी तरह की कोई शिकायत विभाग को न मिले। जिला स्तर की टीमों के अलावा विशेष उडऩ दस्ते भी हरेक परीक्षा केन्द्र पर बाज की नजर बनाए रखेंगे। 
विभाग ने बाद दोपहर वैबसाइट पर डाले रोल नंबर

19 जनवरी को होने वाली अध्यापक योग्यता परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए विभाग द्वारा अपनी वैबसाइट पर बाद दोपहर रोल नंबर डाले गए।  विभाग ने रोल नंबर में विद्याॢथयों का नाम, सैंटर का नाम तथा जिले के नाम सहित संक्षेप जानकारी उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध करवाई है। विभाग ने स्पष्ट किया है कि यदि किसी उम्मीदवार को समस्या है तो वह विभाग के जिला स्तर के अधिकारियों से सम्पर्क कर सकता है।

विभाग ने दूर-दराज बनाए फिर से परीक्षा केन्द्र 

शिक्षा विभाग द्वारा दोबारा टी.ई.टी. परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के संबंधित जिले के बाहर दूर-दराज सैंटर बनाए हैं। इससे पहले विभाग द्वारा दिसम्बर में यह परीक्षा ली जानी थी परन्तु उम्मीदवारों व अध्यापक संगठनों द्वारा दूर-दराज बनाए गए केन्द्रों का जोरदार विरोध किया गया था जिसके उपरांत दिसम्बर में ली जाने वाली परीक्षा स्थगित करके जनवरी में लेने का फैसला किया था। विभाग द्वारा अब उम्मीदवारों को 2-2, 3-3 जिलों की दूरी पर उनके परीक्षा केन्द्र बनाए हैं। 


swetha

Related News