कनाडा में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी, दो इमीग्रेशन कंपनियों के खिलाफ मामला दर्ज

punjabkesari.in Sunday, May 26, 2024 - 05:09 PM (IST)

पंजाब डेस्क: कनाडा के वर्क वीजा के लिए आवेदन करने के नाम पर दो इमीग्रेशन कंपनियों ने उत्तर प्रदेश और कोलकाता के युवाओं से लाखों की ठगी की। सेक्टर-35 स्थित हम्बल ओवरसीज कंसल्टेंट इमीग्रेशन कंपनी के मनप्रीत, रवि, आकाश ने 61 लाख 50 हजार 500 रुपये की धोखाधड़ी की, जबकि सेक्टर-20 स्थित पी.आर.आई.एस.एम एजुकेशन कंसलटेंट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने 2 लाख 20 हजार रुपये ले लिए। पैसे लेने के बाद दोनों कंपनियों ने वर्क वीजा नहीं दिया। शमीम अहमद की शिकायत पर सेक्टर-19 थाना पुलिस ने पी.आर.आई.एस.एम एजुकेशन कंसलटेंट प्राइवेट लिमिटेड के मोहित, अभिनव और सेक्टर-36 थाना पुलिस ने हम्बल ओवरसीज कंसल्टेंट इमीग्रेशन कंपनी के मनप्रीत, रवि, आकाश के खिलाफ धोखाधड़ी और अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

कोलकाता के स्वपन चक्रवर्ती ने पुलिस शिकायत में कहा कि उसे नौकरी के लिए कनाडा जाना था। उन्होंने सेक्टर-35 हंबल ओवरसीज कंसल्टेंट का सोशल मीडिया पर कनाडा में नौकरी का विज्ञापन देखा था। विज्ञापन देखने के बाद वह कंपनी के ऑफिस गये थे। वहां उसकी मुलाकात मनप्रीत, रवि, आकाश से हुई। कर्मचारियों ने उससे कनाडा में नौकरी दिलवाने के लिए 70 लाख रुपये मांगे। उन्होंने कहा कि पी.आर भी मिलेगा। स्वपन ने कर्मचारियों को 61 लाख 50 हजार 500 रुपये, पासपोर्ट और अन्य दस्तावेज दिये। उसका वीजा जल्द दिलाने को कहा। कई महीने बाद भी उसका वीजा मंजूर नहीं हुआ तो उसने कंपनी के कर्मचारियों से संपर्क किया। कंपनी के कर्मचारी बार-बार बहाना बनाते रहते थे । इस पर उन्होंने पुलिस को सूचना दी। जांच के बाद सेक्टर-36 थाना पुलिस ने हम्बल ओवरसीज कंपनी के मनप्रीत, रवि, आकाश के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया।

यू.पी के मुजफ्फरनगर के शमीम अहमद ने पुलिस को दी शिकायत में कहा कि वह अपने दो बेटों को कनाडा में काम के लिए भेजना चाहते थे। उन्होंने अपने दोनों बेटों को सेक्टर-20 स्थित पी.आर.आई.एस.एम एजुकेशन कंसलटेंट प्राइवेट लिमिटेड से संपर्क किया। मोहित और अभिनव की मुलाकात कंपनी में हुई थी। उसने कहा कि उसे कनाडा में सफाई कर्मचारी की नौकरी दिला दी जायेगी। मोहित और अभिनव ने उनसे चार लाख रुपये की मांग की। उन्होंने पहले 11 हजार रुपये दिये। इसके बाद 11 हजार ऑनलाइन और 40 हजार नकद दिये। इस तरह दोनों कंपनियों के कर्मचारियों ने वीजा लगाने के नाम पर उनसे कुल 2 लाख 20 हजार रुपये ले लिए। कंपनी ने दोनों बेटों को 8 महीने तक वीजा जारी नहीं किया। जब उसने पासपोर्ट वापिस मांगा तो कंपनी ने इनकार कर दिया। आरोप है कि कंपनी कर्मचारी ने कहा कि अगर पैसे वापस मांगे तो वह छेड़छाड़ का केस दर्ज करा देगी। शमीम ने मामले की सूचना पुलिस को दी। सेक्टर-19 थाना पुलिस ने मामले की जांच कर मोहित और अभिनव के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Radhika Salwan

Related News