Chandigarh में भयानक गर्मी दौरान पॉवरकट, रात के समय लोगों का मुश्किल

punjabkesari.in Wednesday, Jun 19, 2024 - 03:07 PM (IST)

चंडीगढ़: भीषण गर्मी के चलते रात में बिजली की डिमांड ज्यादा बढ़ गई है। बिजली की इस डिमांड ने रात को भी अघोषित पॉवर कट लगने से लोगों की नीदें खराब हो गई हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 19 जून से तापमान में गिरावट से पहले अब रात में भी गर्मी की तपिश सुकून की नींद नहीं लेने दे रही है। मंगलवार को दिन का तापमान एक हफ्ते बाद 43.1 डिग्री दर्ज हुआ। रात के तापमान में कमी न आने से एक तरफ लोग गर्मी से बेहाल हैं तो बिजली जाने से रात में नीदें दुश्वार हो रही हैं। वी.वी.आई.पी. और वी.आई.पी. को छोड़ दें तो शहर के बाकी हिस्सों में सोमवार शाम से ही रात को शुरू हुए पॉवर कट अब गर्मी से राहत नहीं लेने दे रहे।

 13 जून को खपत अब तक सबसे ज्यादा
कुछ दिनों से बिजली की डिमांड लगातर बढ़ रही थी। 13 जून को खपत अब तक सबसे ज्यादा पहुंच गई। साल 2019 में सबसे ज्यादा खपत 431 मैगावाट थी, लेकिन इस बार 13 जून को 448 मैगावाट रही, जो सोमवार रात 490 मैगावाट तक पहुंच गई। चंडीगढ़ के पास 330 मैगावाट बिजली उपलब्ध थी। इस बीच 60 मैगावाट की कमी को पूरा करने के लिए सोमवार रात कट लगाए गए। रात के तापमान में अप्रत्याशित बढ़ौतरी के बाद रात में बिजली की खपत बढ़ गई। 

सिर्फ बौछारें आएंगी
उत्तर भारत में मंगलवार रात से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के बाद भी चंडीगढ़ में बारिश के आसार कम ही है। अभी हिमाचल के पूरे हिस्से में भी पश्चिमी विक्षोभ की बारिश नहीं हो पाई है। अब आसार ये बन रहे हैं कि बुधवार और वीरवार को भी हलकी बौछारें ही पड़ सकती हैं, जो गर्मी से ज्यादा राहत नहींदिला पाएंगी। हालांकि बुधवार को तापमान 42 डिग्री के आसपास रहने के बाद 23 जून तक तापमान 40 से 42 डिग्री के बीच रहेगा।

 रात को पावर कट ने बढ़ाई और गर्मी 
भीपण गर्मी और बिजली की खपत बढ़ने से अब रात को पावर कट शुरू हो गए हैं। नर्दन सैक्टर 7, 8 और 9 के अलावा 15 से लेकर 30 तक हर हिस्से में पावर कट लगे। सैक्टर 38 से 38 वेस्ट, 39, धनास, डड्डूमाजरा,  मलोया और गांवों में पावर कट ने गर्मी और बढ़ा दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News