केंद्रीय जेल फिरोजपुर के सैंकड़ों कैदी AIDS व हैपेटाइटिस सी. से ग्रस्त

punjabkesari.in Monday, Feb 10, 2020 - 09:31 AM (IST)

फिरोजपुर(कुमार): पंजाब में बढ़ता नशा युवा पीढ़ी को बर्बादी की ओर ले जा रहा है और अफीम, चूरा पोस्त, हैरोइन स्मैक तथा सिंथैटिक ड्रग्स का नशे करने से आज पंजाब में लाखों की संख्या में नशेड़ी एड्स अन्य जानलेवा बीमारियों के शिकार हैं। फिरोजपुर में आए दिन एड्स से ग्रस्त नशेडियों की संख्या में तेजी से बढ़ौतरी हो रही है जिसका मुख्य कारण एक ही सूई से बार-बार अलग-अलग नशेडिय़ों की तरफ से खुद को नशे का टीका लगाना है। 

केन्द्रीय जेल में इस समय करीब 1570 कैदी व हवालाती हैं जिनमें से 100 से अधिक नशेड़ी कैदी व हवालाती एड्स और 100 से अधिक मरीज हैपाटाइटिस-सी से पीड़ित हैं और केन्द्रीय जेल फिरोजपुर के सुपरिंटैंडैंट कर्मजीत सिंह संधू द्वारा इन मरीजों का केन्द्रीय जेल फिरोजपुर के अस्पताल में बकायदा इलाज करवाया जा रहा है। जेल के डाक्टर द्वारा रोजाना इन मरीज कैदियों व हवालातियों का चैकअप किया जाता है और उन्हें दवाइयां उपलब्ध करवाई जाती हैं।

वहीं, केन्द्रीय जेल फिरोजपुर के डाक्टर ने संपर्क करने पर बताया कि एच.आई.बी. पॉजीटिव व हैपेटाइटिस सी. से ग्रस्त ज्यादातर मरीज कैदी व हवालाती एक ही सूई से टीके लगाते रहने के कारण इन भयानक बीमारियों का शिकार हुए हैं। जेल में समय-समय पर कैदियों व हलातियों को नशा छोडऩे संबंधी जागरूक करने के लिए सैमीनार लगाए जाते हैं और सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि व डाक्टर आदि जेल में जाकर कैदियों व हवालातियों को नशा छोडऩे, नशे से होने वाले नुक्सान व बीमारियों संबंधी विस्तारपूर्वक जानकरी देते हैं। उन्हें अच्छे इंसान बनने तथा बाहर जाकर नशीले पदार्थ न बेचने के लिए प्रेरित करते हैं। 

क्या कहना हैं केन्द्रीय जेल फिरोजपुर के सुपरिंटैंडैंट का
केन्द्रीय जेल फिरोजपुर के सुपरिंटैंडैंट करणजीत सिंह संधू ने बताया कि जेल में किसी भी हालत में नशीले पदार्थ भेजने की किसी को भी इजाजत नहीं दी जाएगी। कैदियों व हवालातियों से मुलाकात करने आए उनके रिश्तेदारों द्वारा उन्हें नशीली गोलियां आदि देने का जब भी प्रयास किया जाता है उसी समय जेल का स्टाफ उन्हे पकड़ लेता है। जेल सुपरिंटैंडैंट ने बताया कि तलाशी दौरान नशीले पदार्थ बरामद करके 21 कैदियों, हवालातियों तथा उनके रिश्तेदारों के खिलाफ मामले दर्ज करवाए गए हैं। करणजीत सिंह संधू ने बताया कि जेल मंत्री पंजाब तथा डी.आई.जी. जेल फिरोजपुर सुरिन्द्र सिंह सोनी ने जेल प्रशासन को सख्त आदेश दिए गए हैं कि जेल में सर्च ऑप्रेशन चलाकर कैदियों व हवालातियों द्वारा छिपाकर रखे गए मोबाइल फोन बरामद किए जाएं। पिछले कुछ ही समय में फिरोजपुर की केन्द्रीय जेल में स्पैशल सर्च ऑप्रेशन में 118 मोबाइल फोन व सिम बरामद किए गए हैं। सुपरिंटैंडैंट जेल ने बताया कि फिरोजपुर की जेल में कैदियों व हवालातियों को अच्छा खाना व दवाइयां आदि दी जाती हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि जेल में नशा न भेजें तथा जेल प्रशासन का कैदियों व हवालातियों का नशा छुड़ाने में अपना भरपूर सहयोग दें। उन्होंने कहा कि नशा इंसान को बर्बादी, बीमारियों और अपराध की ओर ले जा रहा है और इस नशे को लोगों के सहयोग से ही खत्म किया जा सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News