सरहदी क्षेत्रों के प्रभावित परिवारों के लिए भिजवाई 578वें ट्रक की राहत सामग्री

punjabkesari.in Tuesday, Dec 15, 2020 - 09:50 AM (IST)

जालंधर(जोगिन्द्र संधू): पाकिस्तानी सैनिकों की ओर से सीमा पार से की जा रही गोलीबारी के कारण सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले भारतीय परिवारों का पिछले कई दशकों के दौरान न पूरा होने वाला जानी तथा माली नुक्सान हुआ है। इसके साथ ही पाकिस्तानी एजैंसियों की देखरेख में चलाए जा रहे उग्रवाद के कारण भी भारतीय प्रांत जम्मू-कश्मीर के लाखों लोग बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। 

पड़ोसी देश के इन दोहरे हमलों के कारण विशेष रूप से जम्मू-कश्मीर में हजारों महिलाएं विधवापन का संताप भोग रही हैं तथा लाखों लोगों के लिए रोजी-रोटी का संकट भी उत्पन्न हो गया है। लोगों के कारोबार तथा कृषि के धंधे बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। सीमावर्ती क्षेत्रों के पीड़ित परिवारों की सहायता के लिए पंजाब केसरी पत्र समूह की ओर से अक्तूबर 1989 से एक विशेष राहत अभियान लगातार चलाया जा रहा है। 

इसी अभियान के अंतर्गत जम्मू-कश्मीर तथा पंजाब के अलग-अलग क्षेत्रों में करोड़ों रुपए की राहत सामग्री अब तक बांटी जा चुकी है। इसी सिलसिले में गत दिवस 578वें ट्रक की राहत सामग्री जम्मू क्षेत्र के जरूरतमंद सरहदी परिवारों के लिए भिजवाई गई। 

इस बार राहत सामग्री लुधियाना के प्रमुख व्यापारी श्री विपन जैन तथा उनकी पत्नी रेनू जैन की ओर से अपने पौत्र सादिल जैन तथा पौत्री साहिरा जैन (सुपुत्र एवं पुत्रवधू अनमोल जैन, तनिषा जैन) के पहले जन्मदिन के संबंध में समूह जैन परिवार के सहयोग तथा प्रमुख समाजसेवी राकेश जैन की प्रेरणा के चलते भिजवाई गई। इस राहत सामग्री में सारू जैन, विवान जैन तथा दीवान जैन ने भी सहयोग दिया। पंजाब केसरी पत्र समूह के मुख्य सम्पादक श्री विजय कुमार चोपड़ा जी की ओर से जालंधर से रवाना किए गए इस ट्रक की सामग्री में जबरदस्त सर्दी को ध्यान में रखते हुए डबल बैड की 300 रजाइयां भिजवाई गई हैं। 

ट्रक रवाना करते समय पंजाब के जेल एवं सहकारिता मंत्री सुखजिन्द्र सिंह रंधावा, ए.डी.जी.पी. (पी.ए.पी.) एम.एफ. फारूकी, विधायक राजकुमार वेरका, विधायक अमन अरोड़ा, पूर्व मंत्री डा. बलदेव चावला, कामरेड मंगत राम पासला, इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट अमृतसर के चेयरमैन दिनेश बस्सी, सुखदेव सिंह छीना (सेवानिवृत्त आई.पी.एस.) भी मौजूद थे। पंजाब केसरी की राहत टीम के प्रमुख वरिन्द्र शर्मा योगाचार्य के नेतृत्व में यह सामग्री पाकिस्तान की सीमा के साथ लगते जम्मू क्षेत्र के प्रभावित गांवों में वितरित की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sunita sarangal

Recommended News

Related News