Corona Effect: यहां रेलवे स्टेशन से लेकर कुली तक कर रहे यात्रियों का इंतजार

punjabkesari.in Wednesday, Jan 13, 2021 - 03:07 PM (IST)

जालंधर ( खुशबू ): कोरोना के कारण काफी समय तक रेलवे का काम बंद रहा जिसका असर न केवल रेलवे विभाग के खजाने पर बल्कि रेलवे स्टेशन पर काम करने वाले लोगों पर भी पड़ा। कोरोना के बाद जब कुछ माहौल सही हुए तो ट्रेनें चलने लगी लेकिन किसानों द्वारा किए जा रहे आंदोलन के कारण दोबारा रेलवे का काम काफी ठंडा हो गया।

PunjabKesari, corona effect railway station jalandhar

इस कारण यात्रियों और ट्रेन की अनाउसमेंट के शोर से भरे रहने वाला रेलवे स्टेशन पर एक-दो यात्री ही नजर आते है। इसका सीधा असर रेलवे के साथ वहां पर काम करने वाले कुलियों पर भी पड़ा है। कुलियों की रोजी रोटी कामने का एक ही साधन होता है रेलवे के माध्यम से आने वाले यात्रियों का सामना उठाना। वहीं अब ट्रेन कम चलने के कारण स्टेशन पर यात्री भी कम आते है और कुलियों का काम भी कम हो गया है।

PunjabKesari

कम कुली ही करते है ड्यूटी
कुली अजय कुमार ने बताया कि पहले स्टेशन पर 29 के करीब कुली काम करते थे लेकिन अब मुश्किल से ही 14 या 15 आते है। इसमें से भी कुछ 3 से 4 रात को ड्यूटी करते है और बाकी दिन में काम करते है। बाकी सब कुली जो यहां के रहने वाले नहीं थे वह वापिस घर चले गए या दूर होने के कारण कोई दूसरा काम कर रहे है।

रोटी के लिए भी मुश्किल से होते है पैसे
कुली कश्मीरी लाल ने बताया कि पहले तो दिन में फिर भी अच्छे पैसे काम लेते थे लेकिन अब तो खाने के लिए रोज पैसे काम लें वहीं बहुत होता है। कम ट्रेन चलने के कारण अब दिन के समय तो कभी – कभी एक- दो यात्री मिल जाते है लेकिन रात के समय तो बहुत ही मुश्किल होता है।

हफ्ते में चलती हैं 3 ट्रेनें
स्टेशन पर यात्रियों के कम होने का कारण ट्रेनों का कम आना है। अभी हफ्ते में सिर्फ 3 ट्रेन ही जा रही है जिस कारण स्टेशन पर बहुत ही कम यात्री देखने को मिलते है। वहीं दूसरी तरफ स्टेशन पर वहीं यात्री आते है जिनकी बुकिंग होती है इसलिए रेलवे स्टेशन पर पूरे दिन में गिनती के ही यात्री देखने को मिलते है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News