अवैध कालोनियां 700, अप्लाई किया सिर्फ 7 ने

punjabkesari.in Tuesday, Feb 12, 2019 - 07:59 AM (IST)

जालंधर(स.ह.): पंजाब के प्रॉपर्टी कारोबारियों की मांग पर कांग्रेस सरकार ने अवैध कालोनियों को रैगुलर करने हेतु 18 अक्तूबर को जो एन.ओ.सी. पालिसी घोषित की थी उसके तहत अवैध कालोनी को रैगुलर करवाने की अंतिम तिथि 17 फरवरी तक ही है परंतु निगम सूत्रों के अनुसार अभी तक सिर्फ 7 कालोनाइजरों ने ही इस पालिसी के तहत अपनी अवैध कालोनियां रैगुलर करवाने हेतु आवेदन दिए हैं जबकि अकेले जालंधर में ही अवैध कालोनियों की संख्या 700 के करीब आंकी जा रही है। कुछ माह पहले निगम ने जिला प्रशासन को 348 अवैध कालोनियों की लिस्ट भेज कर रजिस्ट्री पर प्रतिबंध लगवा दिया था जिसके बाद एन.ओ.सी. पालिसी लाने की मांग तेज हुई परंतु ज्यादातर कालोनाइजरों ने अप्लाई ही नहीं किया। 

निगमाधिकारियों ने बताया कि प्रॉपर्टी कारोबारियों को इस पालिसी का लाभ उठाने हेतु अंतिम मौका है, जिसके लिए निगम के आफिस सरकारी छुट्टी वाले दिन शनिवार व रविवार को भी खुले रहेंगे। 17 के बाद कोई आवेदन नहीं लिया जाएगा बल्कि 348 अवैध कालोनियों की लिस्ट के हिसाब से उनकी चैकिंग शुरू की जाएगी ताकि एग्रीमैंट व दस्तावेजों के सहारे कालोनी काटने की समय-सीमा का पता लगाया जा सके। गौरतलब है कि अकाली-भाजपा सरकार के समय 199 कालोनाइजरों ने आवेदन दिए थे।


अभी भी धड़ल्ले से कट रही कालोनियांलम्मा पिंड चौक व खुरला किंगरा में काम शुरू
 एक ओर अमरेन्द्र सरकार ने अवैध कालोनियों को रैगुलर करने हेतु प्राइवेट कालोनाइजरों को पालिसी के तहत मौका दे रखा है परंतु दूसरी ओर सरकार की पालिसी को फेल करते हुए जालंधर में धड़ल्ले से अवैध कालोनियां काटी जा रही हैं। 

ओल्ड होशियारपुर रोड पर स्थित सेठी इंडस्ट्रीज को तोड़ कर कालोनी काटने का जो प्रयास महीनों पहले शुरू किया गया था उसके तहत अब कालोनी की सड़कें बनाने और सीवर डालने का काम शुरू हो रहा है, जिसकी शिकायत पूर्व पार्षद बाली ने निगम व चंडीगढ़ तक कर रखी है। इसी तरह खुरला किंगरा में सुदामा विहार नाम से अवैध कालोनी काटने का काम भी लड्डू बांट कर शुरू कर दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anjna

Recommended News

Related News