44 करोड़ की लागत वाला एल.ई.डी. स्ट्रीट लाइट प्रोजैक्ट शुरू

punjabkesari.in Tuesday, Dec 01, 2020 - 12:06 PM (IST)

जालंधर(खुराना): स्मार्ट सिटी के फंड से 44 करोड़ रुपए की लागत वाले एल.ई.डी. स्ट्रीट लाइट प्रोजैक्ट का आज विधिवत रूप से उद्घाटन नॉर्थ क्षेत्र के कांग्रेसी विधायक बावा हैनरी और मेयर जगदीश राजा ने मिलकर किया। इस अवसर पर स्मार्ट सिटी के सी.ई.ओ. तथा जालंधर निगम के कमिश्रर करणेश शर्मा, सीनियर डिप्टी मेयर सुरिन्द्र कौर, पार्षद पति सलिल बाहरी तथा पार्षद पति कुलदीप भुल्लर विशेष रूप से उपस्थित थे।

विधायक बावा हैनरी ने बताया कि इस प्रोजैक्ट के तहत शहर की सभी 65 हजार पुरानी स्ट्रीट लाइटों को बदल कर नई तकनीक वाली एल.ई.डी. लाइटें लगाई जाएंगी जिनकी रोशनी भी काफी अधिक होगी और बिजली की खपत कम होगी। उन्होंने बताया कि इन लाइटों का कंट्रोल आटोमैटिक तरीके से होगा। मैनुअल तरीके के अलावा इन्हें जलाने-बुझाने का काम मौसमी चक्र और दिन चढ़ने तथा सूरज ढलने के समय पर आधारित होगा। हर क्षेत्र की लाइटों के लिए अलग-अलग कंट्रोल पैनल लगाए जाएंगे जिनमें बिजली की मीटरिंग भी होगी। कम्पनी अगले 5 साल तक सभी लाइटों की मैंटीनैंस करेगी।

दिल्ली में फंसी 10 हजार लाइटें
पिछले कई दिनों से विभिन्न आंदोलनों इत्यादि के कारण दिल्ली आने-जाने के रास्ते बंद हैं, जिस कारण एल.ई.डी. स्ट्रीट लाइट प्रोजैक्ट का कांट्रैक्ट लेने वाली कम्पनी एच.पी.एल. की 10 हजार स्ट्रीट लाइटें दिल्ली में फंसी हुई हैं। पहले चरण में स्मार्ट सिटी की टीम ने दिल्ली से 70-80 लाइटें मंगवाईं जिन्हें पंजपीर व भगत सिंह चौक क्षेत्र में लगाया गया है। आज उद्घाटन होते ही यह पूरा क्षेत्र एल.ई.डी. लाइटों से जगमगाने लगा।

पिछली सरकार में 274 करोड़ का था प्रोजैक्ट
विधायक बावा हैनरी ने बताया कि अकाली-भाजपा सरकार के समय भी शहर की 65 हजार लाइटों को एल.ई.डी. में बदलने के लिए प्रोजैक्ट बनाया गया था परंतु वह प्रोजैक्ट 274 करोड़ रुपए का था, जिसमें काफी गोलमाल था, जिस कारण कांग्रेस सरकार ने आते ही उस प्रोजैक्ट को रद्द कर दिया था। उन्होंने बताया कि उस कम्पनी ने एल.ई.डी. लाइटें भी इधर-उधर से खरीदनी थी परन्तु इस बार कांट्रैक्ट लेने वाली कम्पनी खुद एल.ई.डी. लाइटों तथा अन्य सामान का निर्माण करने वाली अग्रणी कम्पनी है। उन्होंने बताया कि जल्द ही इस प्रोजैक्ट के तहत शहर की सभी पुरानी स्ट्रीट लाइटों को एल.ई.डी. में बदल दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसी प्रोजैक्ट के तहत उन 12 गांवों में भी एल.ई.डी. लाइटें लगाई जाएंगी जिन्हें हाल ही में निगम की सीमा में शामिल किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sunita sarangal

Recommended News

Related News