इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट से पी.एन.बी. हैड आफिस ने रिपोर्ट की तलब

10/22/2019 4:31:37 PM

जालंधर(चोपड़ा): पंजाब नैशनल बैंक के अधिकारियों ने इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट के चेयरमैन दलजीत सिंह आहलूवालिया के साथ मुलाकात की। इस दौरान बैंक अधिकारियों ने चेयरमैन के साथ ट्रस्ट के नॉन-परफॉर्मर बैंक अकाऊंट (एन.पी.ए.) व कर्ज की अदायगी सहित 15 जुलाई को ट्रस्ट द्वारा करवाई गई बोली से एकत्र बकाया की वसूली पर विस्तार से चर्चा की।

बैंक अधिकारियों ने बताया कि ट्रस्ट ने बैंक के पास गिरवी रखी जमीनों में से कुछ जमीनों को बेचने की अप्रूवल ली थी, क्योंकि बैंक लोन का भुगतान न होने पर उक्त प्रॉपर्टियों को जब्त कर लिया गया था। ट्रस्ट के अधिकारियों ने नीलामी से पहले बैंक से बातचीत कर कहा कि अगर ट्रस्ट अपनी जायदादों को बेच ही नहीं सकेगा तो कर्जे को कैसे उतारेगा? इस पर बैंक से कुछ जायदादों की एन.ओ.सी. हासिल की गई। ट्रस्ट ने बैंक अधिकारियों से वायदा किया था कि नीलामी के दौरान बैंक से जो एन.ओ.सी. हासिल की है और जब ये प्रॉपर्टियां बिकेंगी, उसकी समूची राशि बैंक में जमा करवाई जाएगी। ट्रस्ट रैडक्रॉस भवन में करवाई खुली बोली में रखी अपनी 79 जायदादों में से 27 जायदादों को बेच 8.75 करोड़ रुपए एकत्र करने में सफल रहा। इस पर अलॉटियों द्वारा ट्रस्ट को जमा करवाई 25 प्रतिशत रकम को ट्रस्ट ने बैंक को दे दिया था। 

अब 4 महीनों के बाद पी.एन.बी. खाते में कोई फंड्स न आने पर हैड आफिस ने लोकल ब्रांच के अधिकारियों से कर्ज वापसी की स्टेटस रिपोर्ट तलब की है। बैंक के अधिकारियों ने चेयरमैन से कहा कि ट्रस्ट बताए कि बोली में बेची गई प्रॉपर्टियों की बकाया 75 प्रतिशत रकम की अदायगी कब होगी? इसके अलावा एन.पी.ए. अकाऊंट में लोन का भुगतान कैसे किया जाएगा? इस पर चेयरमैन आहलूवालिया ने बताया कि ट्रस्ट द्वारा बेची गई जमीनों का अलॉटियों ने 6-6 महीनों की किस्तों में भुगतना करना होता है जिसके कारण उक्त रकम पैंडिंग है। जैसे ही समयानुसार ट्रस्ट के पास फंड्स जमा होंगे, हम बैंक को दे देंगे।

आहलूवालिया ने बताया कि ट्रस्ट अगले 15 दिनों में एक बड़ी नीलामी करने की तैयारी कर रहा है जिसमें करीब 150 करोड़ की प्रॉपर्टियों को बेचा जाएगा। इनको बेचने के बाद अलॉटियों से पहली किस्त के तौर पर लगभग 40 करोड़ रुपए एकत्र होने के आसार हैं जिसे बैंक को देकर ट्रस्ट अपने खाते को एन.पी.ए. होने से बचाएगा। 


Edited By

Sunita sarangal

Related News