बारिश से पावर सिस्टम को हुआ बड़ा नुक्सान: 9,000 शिकायतें, 10 घंटे ‘ब्लैकआऊट’

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2024 - 09:53 AM (IST)

जालंधर : बारिश से पावरकॉम के सिस्टम को काफी नुक्सान हुआ, जिससे कई इलाकों में 10 घंटे तक ब्लैकआऊट रहा और बिजली उपभोक्ताओं को भारी परेशानी उठानी पड़ी। वरिष्ठ अधिकारियों ने पूरे घटनाक्रम पर नजर रखते हुए सप्लाई को बहाल करवाने प्रति सजगता दिखाई। बारिश से जोन के विभिन्न सर्कलों में खंबों को नुक्सान हुआ और कई स्थानों पर तारें इत्यादि टूट गई। वहीं, विभिन्न ट्रांसफार्मरों में तकनीकी खराबी आ गई व कई मोहल्लों में तारें आपस में जुड़ गई, वृक्षों की टहनियां टूट कर तारों पर जा गिरी, कई छोटे वृक्ष ट्रांसफार्मर पर गिरे गए और बड़े स्तर पर बिजली के फाल्ट पड़ गए।

 यह भी पढ़ें :  Ludhiana: आसमानी बिजली गिरने से घरों को हुआ आर्थिक नुकसान, देखें मौके की तस्वीरें

PunjabKesari

नोर्थ जोन जालंधर के अन्तर्गत बिजली संबंधी 9,000 से अधिक शिकायतें प्राप्त हुई। इनमें कई शिकायतों को ठीक करने का सिलसिला देर रात जारी रहा। विभाग ने बिजली चालू करवाने पर फोकस किया, मुरम्मत का काम रविवार को करवाया जाएगा। बारिश के चलते फाल्ट पड़ने के कारण कई इलाकों में दोपहर 2 बजे बंद हुई बिजली 10 घंटे के बाद रात 12 बजे तक भी चालू नहीं हो पाई।

यह भी पढ़ें: Jalandhar : दर्जनों इलाकों में कल बंद रहेगी बिजली, जानें कितने घंटे का है Cut

बारिश शुरू होने के बाद सप्लाई को एहतियात के तौर पर बंद कर दिया गया था लेकिन जब सप्लाई चालू करवाई गई तो दर्जनों इलाकों में बिजली के फाल्ट पड़ने के बारे सूचनाएं मिलने लगी। लोगों ने बताया कि बारिश रूकने के बावजूद लाइट न आने के कारण फाल्ट पड़ने संबंधी पता चला। कर्मचारियों ने पैट्रोलिंग करके फाल्ट ढूंढने का काम शुरू करवाया गया। अधिकारियों का कहना है कि शिकायतें मिलने के बाद कर्मचारियों को तुरंत प्रभाव से मौके पर भेज दिया गया था व मुख्य इलाकों में समय रहते बिजली चालू करवा दी गई थी।

सिस्टम में खराबी के बाद 1912 हुआ ओवरलोड

राज्य स्तरीय शिकायत केन्द्र नंबर 1912 शाम के समय ओवरलोड हो गया। बिजली के फाल्ट बेहद बढ़ने के कारण लोगों द्वारा शिकायतें लिखवाने के लिए बार-बार फोन किया जा रहा था लेकिन फोन मिल नहीं पा रहा था। इसके चलते लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी। राज्य भर में विभिन्न स्थानों पर फाल्ट पड़ने के कारण लोगों द्वारा 1912 पर शिकायतें लिखवाई जा रही थी, जिसके चलते सिस्टम ओवरलोड रहा। लोगों का कहना है कि शिकायत केन्द्र नंबर की लाइनें बढ़ानी चाहिए क्योंकि हर बार यह परेशानी का कारण बनता है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News