जालंधर के इन इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर

punjabkesari.in Monday, May 22, 2023 - 10:39 AM (IST)

जालंधर(खुराना): फोकल प्वाइंट के निकट से निकलकर कालिया कॉलोनी,  भगत सिंह कॉलोनी , बाबा बालक नाथ नगर , शीतल नगर , अमर नगर ,  श्याम नगर , गुरुनानक नगर ,  रतन नगर , बस्ती बावा खेल , बस्ती मिट्ठू ,  शेर सिंह कॉलोनी होते हुए बस्ती दानिशमंदां और नाहलाँ पुली तक जाने वाली काला संघिया  ड्रेन के आसपास दर्जनों घनी  रिहायशी आबादियां बसी हुई हैं  जहां रहने वाले लाखों लोगों को अब नरक से मुक्ति मिलने जा रही है क्योंकि इस ड्रेन के किनारों को पक्का करने के लिए 28 करोड़ रूपए से ज्यादा की राशि के टैंडर लगा दिए गए हैं । यह टैंडर क्रमशः 7.77 करोड , 7.53 करोड , 7.23 करोड और 5.92 करोड रुपए के हैं ।

PunjabKesari

गौरतलब है कि स्मार्ट  सिटी जालंधर ने 34 करोड रुपए का एक प्रोजैक्ट तैयार किया था जिससे जहां किनारों को पक्का किया जाना है , वहीं  नई पुलियों  इत्यादि के साथ-साथ यहां और भी कई सुविधाओं का विस्तार किया जाना है। माना जा रहा है कि टैंडर खुलते ही काम शुरू हो सकता  है । इस प्रोजेक्ट हेतु जालंधर स्मार्ट सिटी और ड्रेनेज विभाग के बीच एमओयू साइन हो चुका है और स्मार्ट सिटी ने डिपाजिट राशि भी ड्रेनेज विभाग के खाते में जमा करवा दी है ।

वाटर रिचार्ज होता रहे इसलिए ड्रेन  का तल पक्का नहीं किया जाएगा 
ड्रेनेज विभाग और जालंधर स्मार्ट सिटी ने इस प्रोजेक्ट पर कई महीने पहले काम शुरू किया था और ड्रोन सर्वे तथा अन्य प्रक्रियाएं पूरी की जा चुकी थीं ।
ड्रेनेज विभाग ने इसके लिए 90 करोड़ रूपए का प्रोजेक्ट बनाकर स्मार्ट सिटी को सौंपा था जिसके तहत नाले को पूरी तरह पक्का किया जाना था ।
अब स्मार्ट सिटी ने  इस प्रोजेक्ट को 34 करोड का कर दिया है जिसमें तर्क यह दिया गया है कि ड्रेन  के किनारों को तो स्टोन लगाकर पक्का किया जाएगा परंतु तल कच्चा ही रहने दिया जाएगा ताकि वहां से वाटर रिचार्जिंग हो सके ।


लाईटें लगेंगीं , बैंच रखे जाएंगे और वॉकिंग ट्रैक बनेगा 
शहर  के क़रीब 14 किलोमीटर हिस्से से गुजरती  काला संघिया  ड्रेन में  इस नए  प्रोजेक्ट के तहत जहां किनारों को पक्का करके वहां वाकिंग ट्रैक  बनाए जाने का प्रावधान है , वहीं  किनारों  पर लाइटें भी लगेंगी , बैंच और कूड़े के बिन  रखे जाएंगे  , शौचालय जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी और लैंडस्कैपिंग तथा ग्रीन बैल्ट भी बनाई जाएगी  ।  कई स्थानों पर  नाले की फ़ैंसिंग तक करवाई जाएगी।


नहर का पानी ड्रेन में छोड़ा जाएगा 
स्मार्ट सिटी द्वारा तैयार किए गए इस प्रोजेक्ट के तहत अब काला संघिया ड्रेन  में साल भर पानी चला करेगा क्योंकि इस ड्रेन  को पास  से ही गुजरती बिस्त  दोआब नहर से जोड़ दिया जाएगा ।भगत सिंह कालोनी के निकट से गुजरती नहर के पानी को कभी कभी ड्रेन  में छोड़ा जाएगा ताकि इसकी गंदगी निरंतर साफ होती रहे ।  अब देखना है कि स्मार्ट सिटी का यह प्रोजेक्ट कब शुरू होता है और कब सिरे  चढ़ता है । अगर यह प्रोजैक्ट पूरा होता है तो स्मार्ट सिटी जालंधर का पहला ऐसा प्रोजैक्ट होगा जो सीधा लाखों लोगों को फायदा देगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News