बच्चों की पढ़ाई के साथ सेहत का भी रखें ध्यान

punjabkesari.in Wednesday, Jan 06, 2021 - 04:47 PM (IST)

जालंधर(खुशबू): केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल द्वारा घोषित कर दिया गया है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सी.बी.एस.ई.) की 10वीं और 12 वीं की परीक्षाएं लिखित तौर पर होंगी। परीक्षा 4 मई से 10 जून तक चलेंगी। इस दौरान टीचर्स परीक्षा लेने की तैयारी कर रहे हैं तो वहीं पेरेंट्स का फर्ज बनता है कि वह अपने बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ सेहत का भी ध्यान रखें ताकि उनकी परीक्षाएं अच्छे से बिना किसी दिक्कत के पूरी हो जाएं। तो चलिए जानते हैं कुछ शिक्षकों से कि इस दौरान पेरेंट्स और बच्चे मिलकर कैसे सेहत और पढ़ाई का ध्यान रख सकते हैं।

बच्चे कभी न भूलें एक साथ करने वाली मस्ती
कोरोना वायरस के कारण एक दम से सारे स्कूल बंद हो गए और बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन हो गई थी। इस दौरान बच्चों को सीखने के लिए काफी कुछ अच्छा और नया मिला लेकिन बच्चे घरों में सीमित हो गए। इस दौरान शिक्षक से भी ज्यादा पेरेंटस की भूमिका रही कि उन्होंने घर में बच्चों को क्लासरुम का माहौल दिया और उन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित किया। परीक्षा की घोषणा होने के बाद बच्चों के लिए जरुरी है कि वह घर में उचित व्यायाम करें। धीरे-धीरे खुद को थोड़ा बहुत बाहर के माहौल के अनुसार तैयार करें क्योंकि वह हमेशा के लिए घरों बंद नहीं रह सकते।
- प्रेरणा मिश्रा (शिक्षक)

PunjabKesari, Take care of health along with the education of children

परीक्षा की तैयारी के लिए है पूरा समय
10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए सभी अभिभावकों, शिक्षकों और छात्रों की अलग-अलग प्रतिक्रिया है। वहीं परीक्षा की तैयारी के लिए काफी समय दिया गया है। इसलिए बच्चों को इस समय का पूरा फायदा लेते हुए परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। इस दौरान कई अन्य प्रतियोगिता परीक्षाएं भी साथ में हैं इसलिए बच्चों को अधिक चिंता न करके आराम से टाइम टेबल बना कर बोर्ड और प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करनी चाहिए। सबसे बड़ी खुशी की बात यह है कि वैक्सीन आ गई है जिससे बीमारी का खतरा आने वाले दिनों में धीरे-धीरे कम हो जाएगा।
- शालू गुप्ता (प्रिंसिपल)

PunjabKesari, Take care of health along with the education of children

माता-पिता को रहना चाहिए सतर्क
इस साल फिर से पहले की तरह ऑफलाइन परीक्षाएं ली जाएगीं इसलिए बच्चों के साथ अभिभावकों को भी पूरी तरह से सतर्क रहना चाहिए। वहीं बोर्ड की तरफ से सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए जाएंगे। ऑनलाइन क्लास में बच्चों ने काफी कुछ सीखा लेकिन बच्चों को वह माहौल कभी नहीं मिल पाता है जो एक क्लास रुम में बैठ कर मिलता है। वैसा ही परीक्षा के दौरान होता है क्योंकि ऑनलाइन एक विद्यार्थी किस तरह से परीक्षा दे रहा है कोई नहीं जानता। इसलिए ऑफलाइन परीक्षा में बच्चे न ही खुद को धोखा दे पाएंगे और न ही शिक्षकों को। बस ऑफलाइन परीक्षा के दौरान बच्चे थोड़ा अपनी सुरक्षा का ध्यान जरुर रखें।
- आस्था सैनी सोंधी (शिक्षक)

PunjabKesari, Take care of health along with the education of children

परीक्षा के दौरान बच्चे इन बातों का रखें ध्यान
-    रोज व्यायाम करें।
-    पढ़ने के लिए घर में जगह बनाएं।
-    पढ़ाई के दौरान किसी भी समस्या के लिए अपने शिक्षकों के संपर्क में रहे।
-    बच्चे अपनी नींद और आहार का पूरा ध्यान रखें।
-    टॉपिक्स को क्लीयर करने के लिए विभिन्न तरह के एप्स की मदद ले सकते हैं।
-    बच्चों को ऑफलाइन कक्षाओं में भाग लेना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sunita sarangal

Recommended News

Related News