मां दुर्गा के नवरात्रों में क्या करें काम, कैसे मिलेगी कृपा? पढ़ें

4/12/2021 12:36:43 PM

जालंधर: चैत्र मास पूरे भारत के इतिहास में ख़ास महत्व रखता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार चैत्र महीना नए साल के आगमन के रूप में मनाया जाता है। इसी महीने चैत्र और शारदीय नवरात्र भी शुरू होते है। इस साल यह नवरात्रे 13 अप्रैल को शुरू हो कर 21 अप्रैल तक चलेंगे। नवरात्रों का हिन्दुओं में ख़ास महत्व है। इन दिनों को साल के बेहद शुभ दिनों में से माना जाता है। लोग नवरात्रों पर दुर्गा मां के स्वरूपों की पूजा-अर्चना करते है।
PunjabKesari
इन दिनों में मां की पूजा करने से  सद्भावना और खुशहाली आती है। तो चलिए जानते है आपकी राशि के अनुसार आपको इन नवरात्रों में क्या करना चाहिए कि माता रानी की अपार कृपा आप पर बरसती रहे। इस बारे में हमे बता रहे है टैरो कार्ड रीडर और मेडिटेशन गाइड वरुण अग्रवाल:

PunjabKesari

मेष (aries)
मेष राशि वालों के लिए समय बहुत सकारात्मक रहने वाला है।  मूलाधार,  ऊर्जा,  सफलता,  समृद्धि,  विचारों की स्पष्टता, बढ़ेगी और निराशावाद दूर होगा।  इसी के साथ अवसाद से झूझ रहे लोगों को राहत मिलेगी। नये विचार,  रचनात्मकता,  उत्साह अनुभव के साथ जीवन में पाजिटिविटी आएगी।  शादी या शिशु के जन्म का योग है।
बाधाएं:  एक पिछले अन्याय को ठीक किया जाएगा। हालांकि आपको सुझाव है कि आपको वादों, ऋणों और दायित्वों पर ध्यान दें।
लाभकारी प्रक्रिया: दिशा का परिवर्तन, साथ ही दिशा पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से एक यात्रा की कार्रवाई के लिए तैयार रहें।  आक्रामक होने के बिना आप जहां जाना चाहते हैं, वहां नियंत्रण रखें और दृढ़ रहें।  अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें। 
लव बर्ड्स के लिए: रिश्ते में अपने भविष्य को एक साथ समय के बाद पुनर्निर्माण करने का योग है।
परिणाम पर प्रभाव: अब समय आ गया है कि सभी ज्ञान और अनुभव का उपयोग महान चीजों को किया जा सकता है।
उपाय: पहले किए गए अपने वादों या प्रतिबद्धताओं को पूरा करें।  जरूरतमंदों को चावल और साबुत दाल (कोई भी) खिलाएं।

PunjabKesari

वृषभ (Taurus) 
यह आपकी योजनाओं पर कार्य करने का समय है।  आप जो चाहते हैं उसे आकर्षित कर सकते हैं। आप इस क्षण में प्रचुर मात्रा में हैं। यदि आप एक बच्चा चाहते हैं, व्यवसाय / परियोजना, एक घर बनाना, नवीकरण करें, एक साथी की खोज कर रहे हैं, तो यह एक बहुत ही अनुकूल समय है।
प्रेमियों के लिए: लंबे समय तक चलने वाले प्यार और वफादारी का साथी मिलने का योग है।
बाधाएं दूर होंगी: अपने जुनून का पालन करें, उन चीजों को करने के लिए समय निकालें जो आपको मज़बूत करती हैं, जो आपको अपने भीतर मजबूत बनाती हैं और जो आत्मविश्वास और आत्म-मूल्य का निर्माण करती हैं।
लाभकारी प्रक्रिया: एक कठोर और अटूट संदेशवाहक परिवर्तन जल्द ही आ रहा है।  पुरानी इमारत को ढहा दिया गया है ताकि एक नया और बेहतर निर्माण किया जा सके। इसलिए, पुरानी आदतों और जीवन शैली को नए और बेहतर लोगों के लिए छोड़ दिया जाएगा।  पिछले परिवेदनों को त्यागने से बेहतर भविष्य के लिए जगह बनेगी।  पुराने का त्याग और नए का निर्माण आसान या दर्द रहित नहीं होगा, लेकिन अंततः चीजों को बेहतर बना देगा।
मुश्किलें: आत्म-भ्रम, अवास्तविक उम्मीदो से चीजों को देखने की प्रवृत्ति।  हो सकता है कि आप रास्ता भटक गए हों और लक्ष्यहीन होकर भटक रहे हों।  रात का समय अँधेरे का समय होता है और ऐसा समय जब हमारे डर और चिंताएँ हमें परेशान करती हैं।  यह चीजों को पूरी तरह से अलग रोशनी में देखने का समय है, क्योंकि रातें दिन की तुलना में चीजें बहुत अलग दिखती हैं। आश्चर्यजनक और अप्रत्याशित खुलासे आ सकते हैं। आपके लिए एक चुनौती यह है कि आप गहराई में जाकर देखें - सतह की स्थिति जो छिपी हुई है और अस्पष्ट है। परिणाम के लिए जल्दी मत करो।  (करम करते जा फाल की चिन्ता मात कर) इस समय आपके लिए है।
उपाय : सुबह/संध्या पाथ या मेडिटेशन/ध्यान, ज़रूरतमंदों को भोजन दें और बच्चों के लिए कुछ विशेष जैसे पेस्ट्री / पैटीज़ / कुछ विशेष बिस्कुट / या अन्य खाने की चीज़ें बांटें।

PunjabKesari
मिथुन(Gemini) 
लाभकारी प्रक्रिया: हृदय का अनुसरण, विश्वास, संबंध, ज़िम्मेदारी, प्रतिबद्धता, साझेदारी और सहयोग भी मिलेगा।  लेकिन अच्छे विकल्प बनाने के साथ सावधान और विचारशील रहें। आमतौर पर असंबंधित प्रभाव एक साथ काम करने के लिए बनाया जा सकता है।
प्रेमियों के लिए: यह समय एक प्रेम संबंध का सूचक है।  प्यार और मोह के अंतर को पहचानो। प्रतिबद्धता/कमिटमेंट करने में कठिनाई होगी।
आपकी स्थिति: नई शुरुआत, भविष्य में विश्वास होना, अनुभवहीन होना, न जाने क्या-क्या उम्मीदें करना, शुरुआती किस्मत का साथ मिलेगा, कामचलाऊ होना, यह मानना ​​कि यूनिवर्स प्रदान करता है, बिना किसी तार जुड़े हुए, देखभाल मुक्त होना। एक नई स्थिति जिसके बारे में आप बहुत उत्साहित महसूस कर रहे हैं।  यह एक भाग्यशाली समय है, और इसका मतलब यह हो सकता है कि आप सही समय पर सही जगह पर होने वाले हैं, प्रतियोगिता जीतें और / या यात्रा करें जहां आप पहले कभी नहीं थे। आश्चर्यजनक और अप्रत्याशित खुलासे आ सकते हैं।  समय रोशनी, ज्ञान और सच्चाई का प्रतीक है।  इस राशि के लोग मुख्य रूप से रहस्यमय, गुप्त और सहज है।
उपाय: गायत्री मंत्र जाप 108 बार / 1 माला करें।  जिम्मेदारी लें या कम से कम एक सत्र के लिए किसी की शिक्षा का ख्याल रखें।  जरूरतमंदों को न्यूनतम वितरित अध्ययन सामग्री पर।

PunjabKesari
कर्क (Cancer)
किसी के दिमाग को खोलने और पूर्व धारणाओं और पूर्वाग्रहों पर काबू पाने की अधिक समझ।  ध्यान और रहस्योद्घाटन का योग है।  आस्था और विश्वास का समय भी है।  भटकाव और बड़ी तस्वीर को देखो।  शायद दूसरे कुछ बातों के बारे में सही हों।
प्रेमियों के लिए: कार्ड आपके रिश्ते में एक कदम वापस लेने का संकेत दे रहे हैं।  आप बहुत कम मेहनत कर इतना अधिक हासिल करेंगे।  यदि आप अपने रिश्ते में बहुत निवेशित हैं तो कार्ड कहता है कि अब आपको एक व्यक्ति के रूप में खुद में निवेश करना चाहिए।  जब आप उसका ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करना बंद कर देंगे तो आपका साथी आपको नोटिस करना शुरू कर देगा।  
घर से काम करने वाले लोगों को लाभ होगा। एक नया व्यवसाय या परियोजना शुरू की जा सकती है, अगर बच्चे की इच्छा है तो बोहोत उत्तम समय है।  माता-पिता की अपेक्षा एक बच्चे के जन्म के साथ हो सकती है।
क्या करें: अपने जीवन को थोड़ा बेहतर बनाने और संतुलित करने के लिए आपको अपने साथी या अपने परिवार के साथ कुछ समय बिताने की आवश्यकता हो सकती है।  आपका जहाज ऊबड़-खाबड़ समुद्रों में है, लेकिन अगर आप संतुलित चीजें कर सकते हैं तो चीजें आपके लिए अच्छी होंगी।
सावधान रहें: कानूनी निर्णय के परिणामस्वरूप कारावास या चोट लग सकती है जिसके परिणामस्वरूप अस्पताल में भर्ती होना पड़ सकता है।  आप अपने निकट के प्रियजनों से आहत हो सकते हैं।  कुछ को विश्वासघात का सामना करना पड़ सकता है।  अपने प्रियजन के साथ अलगाव हो सकता है।
उपाय: रोजाना सुबह 20-30 मिनट मेडिटेशन करें।  हनुमान चालीसा जाप 9 बार, एक बार पथ के लिए बैठने के बाद आपको बीच में उठना नहीं है।

PunjabKesari
सिंह (Leo)
पारिवारिक व्यापार, भाग्य, अनुमान का है। यह परंपराओं, वंश, परिवार का नाम, परिवार की सुरक्षा, आराम और संरक्षण सुनिश्चित करनेवला समय है।
लाभकारी प्रक्रिया: ऊर्जा का एक नया जन्म।  नई परियोजनाओं के माध्यम से विकास करना और उनका पालन करना।  कुछ प्रश्न या अनिश्चितताएं हो सकती हैं, लेकिन रास्ते बनते दिखाई देंगे।  लेखकों के लिए अच्छा समय है। यह अक्सर शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से यात्रा का योग बन है।  यह समय दिशा के परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करता है, साथ ही दिशा पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। एक यात्रा की कार्रवाई के लिए तैयारी कर संकेत है।
मुश्किलें: आप अपने निकट के प्रियजनों से आहत हो सकते हैं।  अपने प्रियजन के साथ अलगाव हो सकता है।
उपाय: गायत्री मंत्र जाप 108 बार/1 माला करें। जरूरतमंदों को भोजन दान। पक्षियों के लिए जल और दाने की व्यवस्था करें।

PunjabKesari
कन्या (Virgo)
यदि आप एक बच्चा चाहते हैं, व्यवसाय / परियोजना, एक घर बनाना, नवीकरण करें, एक साथी की खोज कर रहे हैं, तो यह एक बहुत ही अनुकूल समय है।आप इस क्षण में प्रचुर मात्रा में हैं।
दूर करने के लिए
बाधाएं कौशल और प्रयास के माध्यम से उन्नति।  सफलता पाने के लिए दूसरों के साथ मिलकर काम करना।  पेंटाकल्स व्यापार, रोजगार और वित्त के पृथ्वी मामलों का प्रतिनिधित्व करने का समय है।  यह कार्ड भौतिक दुनिया में एक उच्च स्तर तक बढ़ने का संकेत देता है।
समय और आप: आप मानते हैं कि आप सही हैं।  आप जीत से कम स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं।  यद्यपि वह उत्कृष्ट बुद्धिमत्ता और बुद्धि से लैस है, लेकिन आपको उसकी दुर्बलता और अधीरता से बचना चाहिए, जो आपकी कमजोरी है।  आप कार्यों को तरसते हैं, और इसके उत्साह के लिए झगड़े शुरू करने के लिए प्रवण हो सकते हैं।  आप बहादुर है, लेकिन आप एक बदमाशी भी हो सकते हैं।  अपने सबसे अच्छे रूप में, आप लड़ाई के नायक हो सकते हैं।  अपने सबसे खराब समय में, आप लड़ाई का कारण हो सकते हैं।  ईमानदार, आपको रोकना मुश्किल है और जीत हासिल करने की संभावना है।
सौभाग्य: सफलता के अवसर उपलब्ध होंगे। शायद लाभ या एक विरासत रास्ते पर है।  समृद्धि के साथ बड़ी जिम्मेदारी आएगी।  सौभाग्य का एक कार्ड है लेकिन याद रखें कि बीज को फल सहन करने के लिए खेती की आवश्यकता होती है।

बाकी 6 राशियों पर कैसे बनेगी माँ दुर्गा की कृपा, जानने के लिए करें कल तक का इंतज़ार, पढ़ते रहिए पंजाब केसरी


Content Writer

Tania pathak

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static